Header Ads

24 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास जल्द, शिक्षकों ने अपने प्रयासों से भी बदली तस्वीर

प्रयागराज |
परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों को संवारने के लिए कंपनियों और स्वयंसेवी संस्थाओं ने हाथ बढ़ाया है। शिव नाडर फाउंडेशन कौड़िहार ब्लॉक के 24 स्कूलों में डिजिटल पढ़ाई सुदृढ़ करने में मदद की जा रही है। इन 24 स्कूलों में श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के तहत स्मार्ट क्लास लगाई गई है। पढ़ाने के लिए सॉफ्टवेयर, डिजिटल कंटेंट उपलब्ध कराने का काम शिव नाडर फाउंडेशन कर रहा है। 42 शिक्षकों को 23 और 24 दिसंबर को डिजिटल टीचिंग का प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। रिलायंस समूह ने भी परिषदीय स्कूलों में स्मार्ट क्लास लगाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग से संपर्क किया है। कोरांव के 21 स्कूलों में भी श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के तहत स्थापित स्मार्ट क्लास के संचालन में शिव नाडर फाउंडेशन की मदद लेने की तैयारी है। अरविंदो सोसायटी शून्य निवेश नवाचार के क्षेत्र में काम कर रही है। जबकि एजुकेट गर्ल्स संस्था स्कूलों में बच्चियों का ड्रॉपआउट कम करने में सहयोग कर रही है।


शिक्षकों ने अपने प्रयासों से भी बदली तस्वीर

कई परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों ने अपने प्रयासों से भी तस्वीर बदली है। जिले के लगभग 78 स्कूलों में स्मार्ट टीवी, 12 स्कूलों में कम्प्यूटर और 39 स्कूलों में प्रोजेक्टर शिक्षकों ने निजी प्रयासों से लगवाए हैं।

शिव नाडर फाउंडेशन के सहयोग से स्मार्ट क्लास की ट्रेनिंग शिक्षकों को दी गई है। सॉफ्टवेयर और कंटेंट में भी संस्था सहयोग कर रही है। रिलायंस समूह ने स्कूलों में स्मार्ट क्लास लगाने को संपर्क किया है।

प्रवीण तिवारी, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं