Header Ads

विधानसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण का मतदान आज

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के सातवें व आखिरी चरण में सोमवार को वाराणसी, आजमगढ़ और मीरजापुर मंडलों के नौ जिलों की 54 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में भी चुनाव है। अंतिम चरण में 2.06 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 613 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 75 महिला उम्मीदवार हैं। नक्सल प्रभावित सोनभद्र की राबर्ट्सगंज व दुद्धी और चंदौली की चकिया सीट पर सुबह सात से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे, जबकि बाकी 51 सीटों पर सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा। वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में इन 54 सीटों में से भाजपा 29, सपा 11, बसपा छह, अपना दल चार, सुभासपा तीन व निषाद पार्टी एक सीट जीती थी।



फोकस में मोदी की काशी : आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (काशी) में भी चुनाव होगा। प्रधानमंत्री ने भाजपा के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए वाराणसी समेत अन्य जिलों में धुआंधार प्रचार किया। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी मोदी के गढ़ में गरजे। लिहाजा वाराणसी और आसपास के जिलों में होने वाले प्रतिष्ठापरक चुनावी मुकाबलों में सभी की दिलचस्पी होगी।



सात मंत्रियों की परीक्षा : योगी सरकार के सात मंत्रियों की आखिरी चरण में परीक्षा होगी। उनमें वाराणसी की शिवपुर सीट से पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर, वाराणसी उत्तर से स्टांप एवं पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल, वाराणसी दक्षिण से पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी, जौनपुर से आवास एवं शहरी नियोजन राज्य मंत्री गिरीश यादव, मीरजापुर की मडि़हान सीट से ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, सोनभद्र की ओबरा सीट से समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव गोंड और गाजीपुर सदर सीट से सहकारिता राज्य मंत्री संगीता बलवंत शामिल हैं।



दिग्गजों की परीक्षा भी : अंतिम चरण में राजनीति के जो दिग्गज मैदान में हैं उनमें सपा के दुर्गा प्रसाद यादव आजमगढ़ तो योगी मंत्रिमंडल से त्यागपत्र देकर भाजपा छोड़ सपा में शामिल हुए दारा सिंह चौहान घोसी से चुनाव लड़ रहे हैं। सपा प्रत्याशी के तौर पर आजमगढ़ की फूलपुर पवई सीट से पूर्व सांसद रमाकांत यादव, शाहगंज से शैलेंद्र यादव ललई व निजामाबाद से आलमबदी आजमी, जौनपुर की केराकत सीट से बतौर सपा उम्मीदवार पूर्व सांसद तूफानी सरोज व जफराबाद सीट से सुभासपा प्रत्याशी जगदीश नारायण राय भी किस्मत आजमा रहे हैं। बाहुबलि छवि के विजय मिश्रा भदोही की ज्ञानपुर सीट से प्रगतिशील मानव समाज पार्टी, धनंजय सिंह जौनपुर की मल्हनी सीट से जदयू, सुशील सिंह चंदौली की सैयदराजा सीट से भाजपा और मुख्तार अंसारी के पुत्र अब्बास अंसारी मऊ सीट से चुनावी दंगल में ताल ठोक रहे हैं।

सातवां चरण : खास बातें

कुल प्रत्याशी : 613
महिला प्रत्याशी : 75
कुल मतदाता : 2.06 करोड़
पुरुष मतदाता : 1.09 करोड़
महिला मतदाता : 97.08 लाख
थर्ड जेंडर मतदाता : 1027
मतदान केंद्र : 12,210
मतदेय स्थल : 23,614
सेक्टर मजिस्ट्रेट : 1,621
जोनल मजिस्ट्रेट : 195
स्टैटिक मजिस्ट्रेट : 222
माइक्रो आब्जर्वर : 2,796
सामान्य प्रेक्षक : 52
व्यय प्रेक्षक : 17
पुलिस प्रेक्षक : 09
कुल मतदान कार्मिक : 1,04,058
मतदान कार्य में लगे हल्के वाहन : 4,521
मतदान कार्य में लगे भारी वाहन : 5,510

कोई टिप्पणी नहीं