Header Ads

यूपी बोर्ड : औसत उम्र छुपा कर परीक्षा दे रहे छात्र, दो मुन्ना भाई गिरफ्तार


अलीगढ़ में यूपी बोर्ड परीक्षा में सोमवार को पहली पाली सचल दल ने दो मुन्ना भाइयों समेत एक फर्जी छात्र को परीक्षा देते पकड़ा है। फर्जी छात्र जो अपनी उम्र बदलकर परीक्षा दे रहा था। तीनों के खिलाफ थाना पालीमुकीमपुर में एफआइआर दर्ज कर जेल भेज दिया गया। बता दें कि इससे पहले गंगीरी के बोहरे जगन्नाथ सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सचल दल एक मुन्ना भाई को पकड़ा था।

सोमवार को हाई स्कूल की कला और इंटर की भूगोल की परीक्षा कराई गई। राजकीय हाई स्कूल जवाहर अलीगढ़ सचल दल प्रभारी मनोरमा ठाकुर एवं उनकी टीम के सदस्यों द्वारा पहली पाली में बीएस इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया गया। सचल दल जब छात्रों से सवाल किए तो तीन छात्र असहज स्थिति में हो गए। तीनों से बारी बारी से पूछताछ की गई, जिसमें पता चला रोहित कुमार पुत्र पप्पु सिंह और संदीप कुमार पुत्र शिशुपाल सिंह दूसरे के स्थान पर फर्जी रूप से परीक्षा दे रहे थे। वहीं तीसरा छात्र जो कि पूर्व ही हाईस्कूल पास कर चुका है, लेकिन फर्जी रूप से औसत उम्र छिपाकर दूसरी बार परीक्षा दे रहा था। तीनों के खिलाफ अलीगढ़ थाना पाली मुकीमपुर में प्राथमिकी दर्ज कर हवालात भेज दिया गया है।

फर्जी छात्र को परीक्षा दिलाने में फंसे प्रधानाचार्य, दर्ज होगी एफआइआरअपनी औसत उम्र छिपाकर बिना जानकारी दिए दूसरी बार परीक्षा दे रहे विपिन कुमार सिंह पुत्र ऋषिपाल सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के साथ साथ बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन कराने वाले करन सिंह इंटर कॉलेज हरदोई की प्रधानाचार्य की संदिग्ध संलिप्ता पाई गई है। जिसमें बीएसके इंटर कॉलेज के व्यवस्थापक द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए तहरीर दी गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि 10वीं और 12वीं में दोबारा प्रवेश के लिए पूर्व में पास किए क्लास के अंक पत्र, टीसी, आधार कार्ड आदि की जांच करने के बाद ही प्रवेश दिया जाता है। अगर कोई छात्र दूसरी बार दसवीं की परीक्षा देना चाहता है तो उसे कारण बताते हुए एक एफिडेविट अपने इंटर कॉलेज जमा कराना होता है। जिसके बाद आवेदक परीक्षा दे सकता है। लेकिन जिस छात्र पर मुकदमा दर्ज कराया गया है, उसने ऐसा नहीं किया था। अधिकारियों ने बताया कि प्रकरण में प्रधानाचार्य की भूमिका संदिग्ध पाई गई है। ऐसे में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी की गई है।

अलीगढ़ के जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. धर्मेंद्र शर्मा सोमवार को इंटर की भूगोल की परीक्षा के दौरान सचल दल ने दूसरे छात्र की जगह परीक्षा देते हुए दो लोगों को सचल दल ने पकड़ा। दोनों के खिलाफ पालीमुकीमपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। वहीं औसत उम्र बदलकर परीक्षा दे रहे एक फर्जी छात्र को भी पकड़ा गया है। फर्जी छात्र के मामले प्रधानाचार्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए केंद्र व्यवस्थापक द्वारा प्रधानाचार्य के खिलाफ तहरीर दी गई है।


कोई टिप्पणी नहीं