Header Ads

1 अप्रैल से होने जा रहें हैं यह बड़े बदलाव,आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानें- क्या- क्या बदल रहा?


1 अप्रैल से होने जा रहें हैं यह बड़े बदलाव,आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर, जानें- क्या- क्या बदल रहा?

Rules Will Change From April 1 अप्रैल April 2022 से नए वित्तीय वर्ष Years की शुरुआत हो रही है। फाइनेंसियल ईयर Years की शुरुआत होने के साथ ही कई ​नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं।



पोस्ट ऑफिस की स्कीम में बदलाव


Rules Will Change From April 1 अप्रैल April से पोस्ट ऑफिस Post office की कुछ स्कीमों scheme के नियमों में बदलाव हो रहा है। 1 अप्रैल April से लागू होने वाले नियमों में अब ग्राहकों को टाइम डिपॉजिट अकाउंट, सीनियर सीटिजन सेविंग्स saving स्कीम scheme और मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने के लिए आपको सेविंग अकाउंट Account या बैंक अकाउंट Bank ओपन करना होगा। इसके साथ ही स्मॉल सेविंग Saving में जो पहले जमा राशि पर ब्याज मिलता था अब वह पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट Account या बैंक अकाउंट Bank account में ही जमा होगा। इसके साथ ही यह भी अनिवार्य किया गया है कि पोस्ट ऑफिस Post office की स्मॉल सेविंग अकाउंट saving account से पहले से बैंक Bank में मौजूद खाते या पोस्ट ऑफिस के खाते Account को लिंक कर लें।


Axis Bank के नियम में बदलाव


एक्सिस बैंक Bank ने बैंक ने सेविंग्स saving अकाउंट Account के लिए एव रेज मंथली बैलेंस balance की लिमिट को 10,000 रुपए से बढ़ाकर 12,000 रुपए कर दिया है. बैंक Bank के ये नियम 1 अप्रैल April 2022 से लागू हो जाएंगे।



PNB का भी बदल गया ये नियम


पीएनबी PNB ने ऐलान किया है कि 4 अप्रैल April से बैंक Bank पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system) लागू करने जा रहा है। पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत बिना वेरिफिकेशन Verification के चेक पेमेंट Payment नहीं हो पाएगा और ये नियम 10 लाख lakh रुपए या उससे ज्यादा के चेक के लिए अनिवार्य है। पीएनबी PNB ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट Website पर इस नियम की जानकारी information दी है।



घर खरीदारों को लगेगा झटका


आपको बता दें 1 अप्रैल April से घर खरीदना महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार Government पहली बार घर खरीदने वालों को धारा 80EEA के तहत टैक्स Tax छूट का फायदा देना बंद करने जा रही है।



गैस सिलेंडर हो सकता है महंगा


आपको बता दें सरकारी तेल कंपनियां company हर महीने mahine की पहली तारीख को गैस सिलेंडर cylinder की कीमतों की समीक्षा करती है। माना जा रहा है कि 1 अप्रैल April को सरकार Government घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं