Header Ads

यूपी बोर्ड परीक्षा: ग्राम प्रधान के घर लिखते हुए पकड़ी गईं उत्तर पुस्तिकाएं, नौ गिरफ्तार

 यूपी बोर्ड परीक्षा: ग्राम प्रधान के घर लिखते हुए पकड़ी गईं उत्तर पुस्तिकाएं, नौ गिरफ्तार

देवरिया: यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान मंगलवार को एक केंद्र की उत्तर पुस्तिकाएं ग्राम प्रधान के घर लिखते हुए पकड़ीं गईं। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने छापेमारी कर नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए ग्राम प्रधान सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। मुख्य आरोपित केंद्र व्यवस्थापक मौके से फरार हो गया, उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस दबिश दे रही है।


स्व. ¨वध्याचल इंटर कालेज पैना बरहज में हाईस्कूल की संस्कृत व इंटर की चित्रकला विषय की परीक्षा थी, परीक्षा के दौरान वहां की उत्तर पुस्तिकाएं बड़का गांव में प्रधान नब्बेलाल गुप्ता के घर लिखे जाने सूचना संबंधित अधिकारियों को मिलीं। सूचना पर उप जिलाधिकारी ध्रुव शुक्ला, जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र कुमार गुप्ता, सीओ बरहज देव आनंद ने पुलिस टीम के साथ छापेमारी कर मौके से नौ लोगों को गिरफ्तार करने के साथ हाईस्कूल की संस्कृत व इंटर की चित्रकला की आठ उत्तर पुस्तिकाएं लिखते व चित्र बनाते हुए बरामद कीं। उत्तर पुस्तिकाओं पर परीक्षार्थी का रोल नंबर व विवरण, केंद्र व्यवस्थापक की मुहर व कक्ष निरीक्षक के हस्ताक्षर सहित सभी प्रविष्टियां अंकित थीं। पुलिस ने डीआइओएस देवेंद्र कुमार गुप्ता की तहरीर पर ग्राम प्रधान व केंद्र व्यवस्थापक समेत दस लोगों के विरुद्ध उप्र सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम व धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

एसपी डा.श्रीपति मिश्र ने बताया कि पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीम ने छापेमारी कर नकल माफिया गिरोह का पर्दाफाश किया है। ग्राम प्रधान समेत नौ आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मंगलवार को हुई परीक्षा में प्रदेश भर में नकल के पांच मामले सामने आए। पहली पाली में 77,031 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी, जबकि दूसरी पाली में 98 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं