Header Ads

रिपोर्ट कार्ड में रिक्त रहेगा सत्र व अर्धवार्षिक परीक्षा का कॉलम, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने रिपोर्ट कार्ड समय से वितरित करने के दिए निर्देश


बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने रिपोर्ट कार्ड समय से वितरित करने के दिए निर्देश
सुल्तानपुर बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और जूनियर स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड में सत्र परीक्षा एवं अर्धवार्षिक परीक्षा का कॉलम रिक्त रखा जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से दोनों परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकी थी।


जिले में 2064 परिषदीय विद्यालय संचालित है। इसमें 1450 प्राथमिक विद्यालय, 271 कंपोजिट और 343 उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं संपन्न हो चुकी है। विद्यालयों में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन और रिपोर्ट कार्ड बनाने का काम चल रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने निर्देश दिया है कि बच्चों को वितरित होने वाले रिपोर्ट कार्ड में सत्र परीक्षा एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षा का कॉलम रिक्त रखा जाएगा। बच्चों के वार्षिक परीक्षा के आधार पर उनका रिजल्ट कार्ड तैयार किया जाएगा और अभिभावकों की बैठक आयोजित कर उन्हें दिखाया जाएगा। उनकी उपस्थिति में ही रिजल्ट कार्ड वितरित किया जाएगा।


नहीं रोकी जाएगी कक्षोन्नति

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल में कक्षा एक से आठ तक किसी भी विद्यार्थी की कक्षोन्नति नहीं रोकने का निर्णय लिया है। इसका मतलब साफ है कि कोई भी फेल नहीं होगा सत्र परीक्षा एवं अर्धवार्षिक परीक्षा के कॉलम को रिक्त रखा जाएगा। वार्षिक परीक्षा में 100 अंक पूर्णांक रखा जाएगा। पूर्णांक के सापेक्ष अर्जित अंक को रिपोर्ट कार्ड में भरते हुए रिजल्ट किया जाएगा।

पहली अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र

बीएसए दीवान सिंह यादव के मुताबिक एक अप्रैल से नए सत्र का शुभारंभ होगा। सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया गया है कि 31 मार्च तक रिपोर्ट कार्ड का वितरण बच्चों में करा दें।

कोई टिप्पणी नहीं