Header Ads

22 सालों से कराहती शिक्षा मित्रों की तीन पीढियाँ, मानवीय जीवन जीने की लगाई योगी सरकार से गुहार

 22 सालों से कराहती शिक्षा मित्रों की तीन पीढियाँ, मानवीय जीवन जीने की लगाई योगी सरकार से गुहार


सूबे में भारतीय जनता पार्टी की प्रचण्ड बहुमत की सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश के ग्रामीण आंचलों में स्थित प्राथमिक विद्यालयों में गत बाइस सालों से न्यूनतम मानदेय पर कार्यरत शिक्षा मित्रों shikshamitra में खासा उत्साह है। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग में एक मजदूर की दिहाड़ी से भी कम पारिश्रमिक पाने वाले लगभग पौने दो लाख परिवार प्रदेश की लोकप्रिय और रोजगार परक सरकार पर भरोसा जता रहे हैं इन्हें उम्मीद ही नहीं पूरा विश्वास है कि मुख्यमंत्री योगी की सरकार उनके सूने सपनो को साकार करते हुये उनकी तीन पीढ़ियों को मानवीय जीवन जीने का अधिकार देने का ऐतिहासिक कार्य करेगी। इसी क्रम में शिक्षा मित्रों के वरिष्ठ नेता सर्वेश यादव विद्रोही ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ को ट्वीटर पर ट्वीट कर बधाई देते हुये



कहा कि उत्तर प्रदेश के शिक्षा मित्रों के बुरे दिन पूर्ववर्ती सरकारों की देन है किन्तु अब उन्हें योगी राज में अच्छे दिनों की आस है।


गौरतलब है कि पिछले बाइस सालों में कितनी ही सरकारें आई, किन्तु किसी ने इनके भविष्य को सुरक्षित और संरक्षित करने के बारे में नहीं सोंचा उल्टे राजनैतिक लाभ लेने के चक्कर में इनके जीवन को फुटबाल बना कर रख दिया, जब भी जिसका भी दिल चाहा वोट लिया इस्तेमाल किया और मतलब निकल जाने पर लात मार दिया। कभी किसी सत्ताधारी दल ने ये नहीं सोचा कि गांव गरीब किसान के इन गरीब शिक्षा मित्रों के भी घर परिवार है। जिनकी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति न कर पाने पर आर्थिक तंगी से बेहाल युवक असमय मौत को गले लगा लेते हैं और अपने पीछे छोड़ जाते हैं रोता बिलखता परिवार ।क्या कभी इनके भी घावों पर मरहम लगेगा अगर हाँ तो आखिर कब क्योंकि लगभग 80 प्रतिशत शिक्षा मित्र अपनी जिन्दगी के 50 साल पार कर चुके हैं ऐसे में योगी सरकार को राजनैतिक दृष्टिकोण छोड़कर मानवीय दृष्टिकोण के आधार पर इनके भविष्य को सुरक्षित और संरक्षित करने के लिए हर सम्भव प्रयास करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़नी चाहिये । सरकार समूचे समाज की होती है। किसी व्यक्ति, जाति, धर्म विशेष की नहीं होती, ऐसा नहीं है कि जिसने वोट दिया हो सरकार उसी का काम करेगी हाँ यदि कोई समुदाय भटक गया है तो उसे रास्ते में लाने के लिए उसकी समस्या को हल करना ही बुद्धिमानी है, माननीय मुख्यमंत्री जी सभी की समस्याओ पर ध्यान दे रहे हैं सबका साथ सबका विकाश के लक्ष्य पर सरकार आगे बढ़े उत्तर प्रदेश के शिक्षा मित्रों की यही कामना है।





कोई टिप्पणी नहीं