Header Ads

Post office की इस स्कीम में 5 साल के लिए खोल सकते हैं खाता,6.7 फीसदी रिटर्न के साथ ले सकते हैं टैक्स सेविंग का फायदा

 Post office की इस स्कीम में 5 साल के लिए खोल सकते हैं खाता,6.7 फीसदी रिटर्न के साथ ले सकते हैं टैक्स सेविंग का फायदा

पोस्ट आफिस Post Office के छोटी बचत योजनाओं में निवेश करना सुरक्षित होता हैं। साथ ही एक बेहतर रिटर्न Return भी निवेशक को मिलता है। इतना ही नहीं इस पॉलिसी Policy में निवेश पर टैक्‍स फायदा भी दिया जाता है। ऐसे ही पोस्‍ट ऑफिस post office की एक छोटी बचत योजना टाइम डिपॉजिट स्‍कीम है। इस योजना में आप ऑफलाइन या ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं या फिर इसे खरीद सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका खाता पोस्‍ट Post office account ऑफिस में होना चाहिए। इस योजना में 1 से 5 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। हालाकि इसके लिए रिटर्न आपको अलग- अलग दिया जाता है।



इस योजना के तहत खाता 1000 रुपये से 100 के गुणांकों में खोला जा सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें खाता सिंगल, ज्‍वाइंट में दो लोग या फिर दो एडल्‍ट और एक नाबालिग द्वारा खोला जा सकता है। इस योजना के तहत आप 1, 2, 3 और 5 साल के लिए खाता ओपेन कर सकते हैं। 1 से 3 साल के निवेश पर आपको इनटरेस्‍ट रेट 5.5 परसेंट दिया जाता है। वहीं 5 साल के निवेश पर आपको 6.7 फीसद ब्‍याज दर दिया जाता है।



एक आवेदन पत्र जमा करके, वार्षिक ब्याज को उसी डाकघर में खोले गए खाता धारक के बचत खाते में जमा किया जा सकता है। 5 साल के टीडी में निवेश 1 9 61 के आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये की कर कटौती देता है। परिपक्वता पर, खाताधारक एक आवेदन पत्र और पासबुक Pacebook जमा करके टीडी खाते का विस्तार कर सकता है। जमा की तारीख से छह महीने के बाद, एक डाकघर टाइम जमा खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है। यदि छह महीने के बाद एक टीडी खाता बंद हो जाता है तो सालभर से पहले बंद होने वाले खाते पर ब्याज दर 4% लागू होगी।

कोई टिप्पणी नहीं