Header Ads

LIC की तह स्कीम 265 रुपए से कम के निवेश कर देंगी तकरीबन 20 लाख तक की रकम, जानिए कैसे


LIC की यह स्कीम 265 रुपए से कम के निवेश कर देंगी तकरीबन 20 लाख तक की रकम, जानिए कैसे

अगर आप एलाईसी बीमा पॉलिसी LIC लेने के बारे में सोच रहे हैं और साथ ही यह भी चाहते हैं कि आपको फंड Fund भी अच्‍छा मिले तो आपके लिए एलआईसी की एक खास स्‍कीम के बारे में जानकारी दी जा रही है। यह स्‍कीम आपको मैच्‍योरिटी पर 20 लाख रुपये तक की रकम दे सकती है। इसके लिए आपको कम से कम रोजना 265 रुपये से कम का निवेश शुरू करना होगा। इस पॉलिसी Policy में निवेश सुरक्षित भी होगा और साथ ही आपको बीमा का लाभ भी दिया जाएगा। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में खास बातें।


एलआईसी LIC की यह योजना जीवन लाभ पॉलिसी है। जो बीमा के साथ ही बचत का भी लाभ देती है। दुर्घटना के मामले यह पॉलिसी Policy पॉलिसीधारक के परिवार के सदस्यों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस स्थिति में, बीमा पॉलिसी नामांकित व्यक्ति को एक बीमा राशि प्रदान करती है।




पॉलिसीधारक एलआईसी LIC जीवन लाभ पॉलिसी में अपने निवेश के खिलाफ कर्ज भी ले सकता है। निवेशक 16 साल, 21 साल या 25-वर्षीय टर्म प्‍लान का चयन कर सकता है, जिसके लिए पॉलिसीधारक को 10 साल, 15 साल या 16 साल के लिए निवेश करना होगा।

इसके प्रीमियम के भुगतान की बात करें तो इसमें प्रीमियम को मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, या वार्षिक आधार पर भुगतान किया जा सकता है। इनवर्टर के पास मासिक प्रीमियम भुगतान के लिए 15-दिन अतिरिक्‍त अवधि दी जाती है और त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक प्रीमियम भुगतान के लिए 30-दिन की अतिरिक्‍त अवधि दी जाती है।इस पॉलिसी को 8 वर्ष से 59 वर्ष तक का कोई भी भारतीय नागरिक इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है। योजना की न्यूनतम प्रवेश आयु है, जबकि योजना की अधिकतम निवेश आयु है। एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में निवेशक 2 लाख रुपये के न्यूनतम बीमा राशि प्राप्त कर सकते हैं। निवेश की जा सकने वाली राशि की कोई सीमा नहीं है। निवेशक आयकर अधिनियम की धारा 80 के तहत एलआईसी LIC जीवन लाभ पॉलिसी की आयकर छूट भी पा सकते हैं।


अगर कोई निवेशक 16 साल की निवेश अवधिया के लिए हर महीने 7,916 रुपये निवेश करता है या फिर वह रोजना 262 रुपये का प्रीमियम देता है तो मैच्‍योरिटी यानी कि 16 साल बाद उसे पूरे 20 लाख रुपये की रकम मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं