Header Ads

परिषदीय शिक्षिका ने स्कूल को बनाया मॉडल, बच्चे कर रहे नाम रोशन

बदायूं। समरेर के जूनियर हाईस्कूल हथिनी भूड़ की प्रभारी प्रधानाध्यापिका पूनम गर्ग की पहचान जिले में आदर्श शिक्षिका के रूप में है। उन्होंने न केवल स्कूल को मॉडल बनाने का काम किया, बल्कि बच्चों को काबिल बनाकर जिला स्तर पर स्कूल की पहचान बनाई है।


हथिनी भूड़ विद्यालय के बच्चों ने समय-समय पर शिक्षा की गुणवत्ता को सिद्ध किया है। दक्षता परीक्षा में ब्लॉक स्तर पर स्थान प्राप्त करना हो, कला प्रतियोगिता में पुरस्कार प्राप्त करना या प्रेरक बालक में चयनित होना, सभी बिंदुओं पर बच्चे नाम रोशन कर रहे हैं।

‘हम में है दम, नहीं किसी से कम’ थीम के साथ स्कूल की बालिकाएं शानदार प्रदर्शन कर रहीं हैं। गाइड के तौर पर इन बालिकाओं की टीम हमेशा जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर नाम रोशन करती हैं। यही नहीं पुरातन विद्यार्थी भी टीईटी व अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं उत्तीर्ण कर रहे हैं।
पूनम गर्ग सन 2005 में जब इस जूनियर हाईस्कूल में पहुंचीं तभी इसका निर्माण किया गया था। स्कूल को हैंडओवर लेकर उन्होंने बच्चों का एडमिशन व उन्हें शिक्षण के नए तौर तरीकों से पढ़ाई करना सिखाया। खुद एमएससी फिजिक्स व बीएड होने का लाभ उन्हें मिला और आज स्कूल के बच्चे गणित व विज्ञान में काफी आगे हैं।
पूनम गर्ग ने बताया कि इसके अतिरिक्त समय-समय पर जैसे कला प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता व अन्य खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन स्कूल में कराया जाता है। इससे बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। विद्यालय का आकर्षण बढ़ता है और इसका असर बच्चों की 80 फीसदी उपस्थिति के रूप में देखने को मिलता है। 

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं