Header Ads

अब परिषदीय विद्यालयों में दिव्यांग छात्राओं को मिलेंगे 200 रुपये प्रतिमाह


बहजोई। अब परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाली दिव्यांग छात्राओं को दो सौ रुपये प्रति माह के हिसाब से दिए जाएंगे। यह धनराशि छात्राओं को दस माह तक दी जाएगी।

जिला समंवयक समेकित शिक्षा शैलजा मिश्रा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को दो सौ रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसको लेकर जिलाधिकारी की ओर से पांच सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। इनमें डीएम की ओर से नामित डिप्टी कलक्टर सुनील कुमार को अध्यक्ष तथा बीएसए को सदस्य/सचिव बनाया गया है। इसके अलावा जिला दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी, एएओ व डीसी समेकित शिक्षा को सदस्य बनाया है।


विशिष्ट आवश्यकता वाली दिव्यांग छात्राओं को नियमित विद्यालय आने के लिए प्रोत्साहन राशि के तौर यह धनराशि दी जाएगी। यह धनराशि डीबीटी के माध्यम से सीधे छात्रा के खाते में पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि शासन स्तर से जिले को दो सौ छात्राओं को यह धनराशि मुहैय्या कराए जाने के लिए लक्ष्य मिला है। इसके सापेक्ष अब तक कुल 67 दिव्यांग छात्राओं के आवेदन मिल चुके हैं। शासन से भी चयनित 67 छात्राओं के लिए 1 लाख 34 हजार रुपये की धनराशि भी प्राप्त हो गई है। शीघ्र ही धनराशि छात्राओं के खातों में भेजी जाएगी।
लाभार्थी को आवेदन में देने हैं ये कागजात
डीसी शैलजा मिश्रा ने बताया कि दो सौ रुपये की प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन के साथ दिव्यांग छात्राओं को दिव्यांग प्रमाणपत्र समेत बैंक खाता नंबर अथवा पिता के साथ संयुक्त बैंक खाता नंबर आदि के कागजात लगाना जरूरी होगा।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं