Header Ads

UP Weather Updates: उत्तर प्रदेश में ठंड से राहत नहीं,2-5 फरवरी तक बारिश एवं ओले पड़ने का अनुमान

 UP Weather Updates: उत्तर प्रदेश में ठंड से राहत नहीं,2-5 फरवरी तक बारिश एवं ओले पड़ने का अनुमान 


: यूपी में अभी ठंड से राहत मिलने की संभा: यूपी में अभी ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. आज भी प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे रहने का अनुमान है. कल से इसमें कमी आएगी. इस बीच कोहरे का भी असर देखने को मिल रहा है. वहीं कई जिलों में तेज हवा चलने की वजह से ठंड में कंपकंपी छूट रही है. मौसम विभाग ने प्रदेश में दो से पांच फरवरी तक बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार 3 फरवरी को बारिश के साथ-साथ ओले भी गिरेंगे.



मौसम विभाग के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के कारण यूपी में शीत लहर देखने को मिली है. यही कारण है कि आने वाले 4 दिनों में यूपी के लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. यही नहीं पूर्वी और पश्चिमी यूपी में सुबह और रात के समय घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि ठंड को देखते हुए यूपी में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. बारिश के बाद मौसम में सुधार होने से ठंड से राहत मिल सकती है.


जानें, यूपी के बड़े शहरों में इस हफ्ते मौसम कैसा रहेगा?


लखनऊ


लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आज से 2 फरवरी तक सुबह में कोहरा छाया रहेगा, वहीं दिन में मौसम साफ रहेगा. 3 और 4 फरवरी को बारिश होगी. इसके बाद भी हफ्ते के अंत तक बादल दिखेंगे. हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. आज वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में 133 है.


वाराणसी


वाराणसी में आज अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आज से 2 फरवरी तक सुबह में कोहरा छाया रहेगा और दिन में तेज हवा चलेगी. 3 और 4 फरवरी को बादल छाए रहेंगे. 5 फरवरी को बारिश की संभावना है. वहीं हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने का अनुमान है. आज वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में 101 है.


प्रयागराज


प्रयागराज में आज अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां मौसम वाराणसी की तरह ही रहने वाला है. इस सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की संभावना है. आज वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 93 है.


कानपुर


कानपुर में अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां भी मौसम वाराणसी और प्रयागराज की तरह ही रहने वाला है. इस हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की संभावना है. आज वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 96 है.


गोरखपुर


गोरखपुर में अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आज से 2 फरवरी तक सुबह में कोहरा छाया रहेगा, वहीं दिन में मौसम साफ रहेगा. 3, 4 और 5 फरवरी को बारिश होगी. इस सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने का अनुमान है. आज वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में 202 है.


अयोध्या


अयोध्या में आज अधिकतम तापमान 22.4 और न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आज से 2 फरवरी तक मौसम साफ रहेगा और धूप निकलेगी. 3 और 4 फरवरी को बारिश हो सकती है. इसके बाद मौसम फिर साफ हो जाएगा. हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 21.7 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने का अनुमान है. आज वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में 166 है.


मेरठ


अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आज कोल्ड डे रहेगा. आज से 2 फरवरी तक सुबह में कोहरा छाया रहेगा और दिन में तेज हवा चलेगी. 3 और 4 फरवरी को बारिश होगी. 5 फरवरी को बादल छाए रहेंगे. सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 14 और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की संभावना है. आज वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत मध्यम श्रेणी में 158 है.


आगरा


आज अधिकतम तापमान 23 और मिनिमम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आज से 2 फरवरी तक सुबह में कोहरा छाया रहेगा और दिन में तेज हवा चलेगी. 3, 4 और 5 फरवरी को बादल छाए रहेंगे. हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की संभावना है. आज वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत मध्यम श्रेणी में 125 है. संभवानाएं नहीं दिख रही है. आज भी प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे रहने का अनुमान है. कल से इसमें कमी आयेगी. इस बीच कोहरे का भी असर देखने को मिल रहा है. वहीं कई जिलों में तेज हवा चलने की वजह से ठंड में कंपकंपी छूट रही है. मौसम विभाग ने प्रदेश में दो से पांच फरवरी तक बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार तीन फरवरी को बारिश के साथ-साथ ओले भी गिरेंगे.


मौसम विभाग के मुताबिक पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के कारण यूपी में शीत लहर देखने को मिली है. यही कारण है कि आने वाले 4 दिनों में यूपी के लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. यही नहीं पूर्वी और पश्चिमी यूपी में सुबह और रात के समय घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि ठंड को देखते हुए यूपी में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. बारिश के बाद मौसम में सुधार होने से ठंड से राहत मिल सकती हैं.

कोई टिप्पणी नहीं