Header Ads

स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगी कस्तूरबा की छात्राएं

 स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगी कस्तूरबा की छात्राएं

वाराणसी : कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, चोलापुर में अध्यनरत छात्रओं के लिए खुशखबरी है। स्मार्ट क्लास स्थापित कर दिया गया है। अवकाश के बाद विद्यालय खुलेगा तो इनका पठन-पाठन स्मार्ट क्लास में होगा। स्मार्ट बोर्ड व प्रोजेक्टर के माध्यम से संचालित विजुअल क्लास में इनके लिए विषय को समझना आसान हो जाएगा।



विद्यालय की शिक्षिकाओं व कर्मियों को स्मार्ट क्लास के संचालन का प्रशिक्षण भी दे दिया गया है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली शिक्षिकाओं में लीना गुप्ता, शैलजा त्रिपाठी, प्रियंका पांडेय व मीरा यादव के अलावा शशिकांत शामिल हैं। यहां कक्षा छह से आठ तक की कक्षा संचालित होती है।

वर्तमान में यहां सौ छात्रएं अध्यनरत हैं। हालांकि विद्यालय अभी छह फरवरी तक बंद है। इसके बाद खुलेगा तो यहां छात्रओं को स्मार्ट क्लास में शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिलेगा। तब तक शिक्षिकाएं आनलाइन क्लास के लिए भी इस स्मार्ट क्लास का उपयोग कर सकती हैं। इस संबंध में समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक की ओर से कई ¨बदुओं पर रिपोर्ट मांगी गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. राकेश सिंह ने रिपोर्ट प्रेषित कर दी है। इसमें कहा गया है कि कस्तूरबा विद्यालय, चोलापुर में स्मार्ट क्लास से संबंधित उपकरण क्रियाशील है तथा शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दे दिया गया है।

एक मात्र कस्तूरबा विद्यालय में स्मार्ट क्लास के सवाल पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि अभी एक विद्यालय में स्मार्ट क्लास की स्वीकृति मिली थी। अन्य कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में भी शीघ्र स्मार्ट क्लास की स्थापना हो, इसके लिए प्रयास किया जाएगा।’>>स्मार्ट क्लास संचालन के लिए शिक्षिकाओं को मिला प्रशिक्षण>>अन्य कस्तूरबा विद्यालयों में स्मार्ट क्लास के लिए होगा प्रयास

कोई टिप्पणी नहीं