Header Ads

निपुण बनाने के लिए 100 दिन तक लगातार दी जाएगी शिक्षा

 निपुण बनाने के लिए 100 दिन तक लगातार दी जाएगी शिक्षा

बिजनौर। कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ा है, जिससे निपटने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। बच्चों को ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से शिक्षा दी जाएगी। निपुण भारत के तहत जिले के सभी परिषदीय और कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में 100-डे रीडिंग अभियान चालू हो चुका है।
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अभियान के 100 दिनों को 14 सप्ताह में बांट दिया गया है, जिसके तहत बच्चों को पढ़ाया जाएगा। अब तक अभियान के तीन सप्ताह, तीन जनवरी से आठ जनवरी, 10 जनवरी से 15 जनवरी, 17 जनवरी से 22 जनवरी तक हो चुके हैं। वहीं अभियान का चौथा सप्ताह 24 जनवरी से 29 जनवरी तक चला। प्रेरणा साथी के सहयोग से इस अभियान को चलाया जा रहा है। इसके साथ ही अभियान में गति लाने के लिए 22 जनवरी को बीएसए जय करण यादव की अध्यक्षता में विभाग से जिला स्तरीय यू-ट्यूब सेंशन कर शिक्षकों को निर्देश दिए थे।



तीन ग्रुपों में बांटी गईं कक्षाएं
अभियान के तहत कक्षाओं को तीन ग्रुपों में बांटा गया है। एक ग्रुप में प्री प्राइमरी से कक्षा दो, दूसरे ग्रुप में कक्षा तीन से पांच और तीसरे ग्रुप में कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को रखा गया है। उनकी कक्षाओं के अनुसार शिक्षकों को कंटेंट लिंक भेजे जा रहे हैं।
वर्जन
इस अभियान का उद्देश्य प्रत्येक बच्चा पढ़ना सीखे। हर सप्ताह शिक्षकों को एआरपी और एसआरजी के माध्यम से कंटेंट भेजा जा रहा है। इस अभियान के बाद 22 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर प्रतियोगिता भी कराई जाएगी।
- विवेक बंसल, जिला समन्वयक ।

कोई टिप्पणी नहीं