Header Ads

UP POLICE : 9534 पदों की भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जल्द घोषित होने की उम्मीद

 UP POLICE : 9534 पदों की भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जल्द घोषित होने की उम्मीद

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) की पुलिस उप निरीक्षक (SI) के  9534 के पदों पर भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम जल्द ही घोषित किया जा सकता है। यूपी पुलिस एसआई परीक्षा का रिजल्ट और आगे की प्रक्रिया से जुड़ा अपडेट यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर मिलेगा। एसआई भर्ती परीक्षा का आयोजन 12 नवंबर 2021 से 02 दिसंबर 2021 तक किया गया था। भर्ती परीक्षा की आंसर-की पहले ही जारी की चुकी है। इस पर आपत्तियां भी लीं जा चुकी हैं। अब अभ्यर्थियों को नतीजों का इंतजार ही है जो किसी भी दिन खत्म हो सकता है। यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षार्थी यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर चेक कर सकेंगे।


एसआई भर्ती की लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी यानी इसके मार्क्स मेरिट में नहीं जुड़ेंगे। पीईटी में मुख्य रूप से अभ्यर्थियों को 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी।आपको बता दें कि यूपी पुलिस एसाई भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों ने परीक्षा में धांधली का आरोप लगाकर फिर से परीक्षा कराने की मांग की थी। कुछ लोगों इसे लेकर लखनऊ में प्रदर्शन भी किया था। यूपी पुलिस  की ओर से छात्रों के आरोपों का जवाब देते हुए कहा गया था कि परीक्षा रद्द नहीं होगी प्रतियोगी किसी के बहकावे में न आएं।

शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET):
पुरुषों के लिए – 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी।
महिलाओं के लिए – 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी।

शारीरिक मानक परीक्षण (PST): में ये चीजें होंगी चेक
कद-काठी संबंधी योग्यता
ऊंचाई : सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए – कम से कम 168 सेमी, एसटी वर्ग के लिए – 160 सेमी है।

सीना – सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए – बिना फुलाए 79 सेमी और फुलाकर 84 सेमी, एसटी वर्ग के लिए – बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाकर 82 सेमी, ध्यान रखें कि प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए 5 सेमी का फुलाव जरूरी है।

कोई टिप्पणी नहीं