Header Ads

अब परिषदीय बच्चों को दी जाएगी गतिविधि के आधारित शिक्षा, जानिए किन कक्षाओं में होगा यह लागू

 अब परिषदीय बच्चों को दी जाएगी गतिविधि के आधारित शिक्षा, जानिए किन कक्षाओं में होगा यह लागू

मैनपुरी। परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से तीन तक के बच्चों में सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें गतिविधि के आधार पर शिक्षा प्रदान की जाएगी। नवीन पद्धति के आधार पर शिक्षण कार्य करने के लिए कक्षा एक से तीन तक शिक्षा प्रदान करने वाले जिले के दो हजार शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। बीएसए ने खंड शिक्षाधिकारियों को ऑफलाइन प्रशिक्षण के लिए पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं।



बीएसए कमल सिंह ने बताया कि शासन परिषदीय स्कूलों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयासकर रहा है। इसी उद्देश्य के तहत अब कक्षा एक से तीन तक के बच्चों का अधिगम स्तर बढ़ाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जिले के प्रत्येक प्राथमिक स्तर के परिषदीय स्कूल में कक्षा एक से तीन तक के

बच्चों को शिक्षा देने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रथम चरण में जिले के दो हजार शिक्षक शिक्षिकाओं को नोडल शिक्षक के रूप में प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया है। यह प्रशिक्षण अगले सप्ताह से शुरू होगा। बीएसए ने खंड शिक्षाधिकारियों को पत्र जारी कर शिक्षकों को निपुड़ भारत अभियान के तहत स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम से जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।

"निपुड़ भारत अभियान के तहत कक्षा एक से तीन तक के बच्चों का अधिगम स्तर बढ़ाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। शिक्षकों को प्रशिक्षण में बताया जाएगा कि वे गतिविधि के माध्यम से बच्चों को शिक्षा प्रदान करें।"
-कमल सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं