Header Ads

स्कूलों में नियमित संचालित हो स्काउट गाइड की गतिविधियां

 स्कूलों में नियमित संचालित हो स्काउट गाइड की गतिविधियां

गोरखपुर: स्काउटिंग व्यक्ति, समाज व राष्ट्र सभी के लिए उपयोगी है। इसलिए प्राथमिक से लेकर महाविद्यालय स्तर के सभी स्कूलों में स्काउट गाइड की गतिविधियां नियमित रूप से संचालित होनी चाहिए।



यह बातें अपर जिलाधिकारी प्रशासन पीडी गुप्ता ने कही। वह शुक्रवार को अयोध्या दास स्काउट कुटीर में उप्र भारत स्काउट एवं गाइड के जिला परिषद की बैठक को संबोधित कर रहे थे। डीआइओएस व संस्था के उपाध्यक्ष ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने कहा कि स्काउट गाइड द्वारा नि:स्वार्थ सेवा किया जा रहा है, जो प्रशंसनीय है। जिला मुख्यायुक्त डा. अरुण कुमार सिंह ने कहा कि यह विश्व स्तर की संस्था है, जो प्रशिक्षण के माध्यम से कौशल प्रदान कर सेवा करने के लिए प्रेरित करती है। संस्था की मजबूती के लिए हम सभी को सदैव प्रयास करना चाहिए। इसके लिए हमें प्रादेशिक मुख्यायुक्त के निर्देशानुसार आजीवन सदस्यों की संख्या बढ़ानी होगी।

प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य श्रीनिवास शुक्ला ने कहा कि सभी स्कूलों में कम से कम दो यूनिट का पंजीकरण और उसका प्रत्येक वर्ष नवीनीकरण अवश्य होना चाहिए। सभी स्कूलों में प्रशिक्षित यूनिट लीडर होना चाहिए। सहायक प्रादेशिक संगठन आयुक्त नौशाद अली सिद्दीकी ने प्रदेश स्तर द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों से जिला संस्था को अवगत कराया। जिला कोषाध्यक्ष डा.महेश कुमार सिंह ने वित्तीय आख्या एवं सत्र 2021-22 का बजट और जिला सचिव डा. अभिषेक कुमार सिंह ने वार्षिक कार्ययोजना प्रस्तुत किया। संचालन फूलचंद गुप्ता ने किया

कोई टिप्पणी नहीं