Header Ads

बोर्ड के नतीजों से संतुष्ट न होने वाले छात्र अगस्त में दे सकेंगे दोबारा परीक्षा, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दसवीं 12वीं के विद्यार्थियों से किया संवाद

 बोर्ड के नतीजों से संतुष्ट न होने वाले छात्र अगस्त में दे सकेंगे दोबारा परीक्षा, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दसवीं 12वीं के विद्यार्थियों से किया संवाद

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को कहा, बोर्ड के नतीजों से संतुष्ट नहीं होने वाले 12वीं के विद्यार्थी अगस्त में दोबारा परीक्षा दे सकेंगे। निशंक ने सीबीएसई 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के साथ संवाद में बोर्ड परीक्षा परिणामों को लेकर आशंकाओं को दूर करने का प्रयास किया।


निशंक ने कहा, बोर्ड विद्यार्थियों की योग्यता का पूरा ध्यान रखेंगे। छात्र परेशान न हों कि मूल्यांकन से जारी रिजल्ट के चलते उनकी मेहनत व्यर्थ गई। ऐसे छात्रों को परीक्षा का पूरा मौका दिया जाएगा। उन्होंने कहा, आपकी सुरक्षा, स्वास्थ्य और भविष्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके बावजूद भी कई लोगों के मन में कुछ सवाल हैं। मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि जो इस मूल्यांकन पद्धति से संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिये वैकल्पिक परीक्षा कराने को तैयार हैं। यदि किसी छात्र को लगता है कि परिणाम उनकी योग्यता के अनुरूप नहीं है तो हम उन्हें परीक्षा का मौका देंगे। परिस्थिति के अनुरूप उनके लिये अगस्त में परीक्षा कराएंगे।

पीएम को विद्यार्थियों से विशेष लगाव

निशंक ने कहा, पीएम मोदी का 30 करोड़ छात्र छात्राओं से विशेष लगाव है। इसलिए उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया था। उन्होंने भरोसा दिलाया कि बोर्ड ने ऐसी पद्धति तैयार की है जिसमें सभी छात्रों की योग्यता व प्रखरता के अनुरूप परिणाम प्राप्त होगा।

जेईई मेन व नीट पर नहीं मिला जवाब

ट्विटर पर छात्र लगातार जेईई मेन और नीट परीक्षा को लेकर सवाल पूछ रहे हैं। संवाद के दौरान भी छात्र इन दोनों राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाओं की डेट की घोषणा चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। छात्रों की मांग है कि यदि परीक्षा आयोजित करवानी है तो डेट की घोषणा की जाए, ताकि वे उसी आधार पर तैयारी करें।

कोई टिप्पणी नहीं