Header Ads

पाठ योजना अर्थात लेसन प्लान बनाकर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाएंगे सीबीएसई शिक्षक

 पाठ योजना अर्थात लेसन प्लान बनाकर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाएंगे सीबीएसई शिक्षक

कोरोना संकट के चलते अब ऑनलाइन पढ़ाई जरूरत बन गई है। ऑनलाइन पढ़ाई की खामियों को पकड़ने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों से लेसन प्लान तैयार करके बच्चों को पढ़ाने का निर्देश दिया है। इसके लिए बोर्ड ने सभी अध्यापकों के आनलाइन लागइन आइडी और पासवर्ड बनाए हैं। अध्यापकों को लागइन आइडी के जरिये स्टूडेंट्स को पढ़ाए जाने वाले लेसन प्लान को शेयर करने के लिए कहा है।



सीबीएसई की ओर से यह फैसला नई शिक्षा नीति के तहत लिया गया है। नई पहल के तहत सीबीएसई शिक्षकों की ओर से तैयार लेसन प्लान की लगातार जांच की जाएगी। जांच से शिक्षकों की टीचिंग स्किल बेहतर हो सकेगी। सीबीएसई की ओर से नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों के लिए विषयवार गूगल ड्राइव के लिंक शेयर किए जाएंगे। इसके तहत छात्र-छात्राएं इस लिंक पर क्लिक करके स्टडी मैटेरियल एक्सेस कर सकेंगे। लिंक से छात्र-छात्राएं संबंधित टॉपिक को समझने के साथ ई-कंटेंट डाउनलोड करने के साथ यू-ट्यूब पर वीडियो लेक्चर भी सुन सकेंगे।


बीबीएस इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्या अलका श्रीवास्तव का कहना है कि बोर्ड का यह सकारात्मक कदम है। इससे बच्चों को पढ़ने की रूचि विकसित करने के साथ एजुकेशन की क्वालिटी को बेहतर किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत बच्चों की भलाई के लिए यह सकारात्मक कदम है।

कोई टिप्पणी नहीं