Header Ads

यूपी बोर्ड भी सीबीएसई की तर्ज पर 10वीं के बच्चों का रिजल्ट करेगा जारी, जानिए कैसे तैयार हो सकता है फाइनल रिजल्ट

 यूपी बोर्ड भी सीबीएसई की तर्ज पर 10वीं के बच्चों का रिजल्ट करेगा जारी, जानिए कैसे तैयार हो सकता है फाइनल रिजल्ट

सीबीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड ने भी दसवीं (हाईस्कूल) का परीक्षाफल जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र भेजकर उनके हाईस्कूल के छात्रों के छमाही एवं प्री बोर्ड के अंक वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। निर्देश पर जिला  विद्यालय निरीक्षकों ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पत्र भेजकर 18 मई तक अंक अपलोड करने के लिए कहा है। 




सचिव दिव्यकां की ओर से कहा गया है कि 18 मई तक छमाही एवं प्री बोर्ड परीक्षा के अंक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर अपलोड किए जाएं। इससे पहले सीबीएसई ने इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दसवीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने का निर्णय लिया है।


बोर्ड के एक अधिकारी की मानें तो प्रदेश के बहुत कम स्कूलों में छमाही और प्री बोर्ड परीक्षा कराई गई है। ऐसे में स्कूलों के बाद छमाही एवं प्री बोर्ड परीक्षा के अंक नहीं हैं। अब स्कूल स्कूल वाले बोर्ड की ओर से छमाही एवं प्री बोर्ड के अंक मांगे जाने के बाद जल्दबाजी में अंक तो भेज देंगे परंतु उसमें कोई सच्चाई नहीं होगी। स्कूलों के इस नियम के चलते बोर्ड परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन करने वाले बच्चों को औसत के आधार पर अंक देकर पास कर दिया जाएगा। इससे मेरिट वाले बच्चों को लाभ नुकसान होगा।

कोई टिप्पणी नहीं