Header Ads

पंचायत चुनाव: आज शाम पांच बजे थम जाएगा प्रचार, सोमवार को मतदान, रविवार को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां सुरक्षा के कड़े इंतजाम

 पंचायत चुनाव: आज शाम पांच बजे थम जाएगा प्रचार, सोमवार को मतदान, रविवार को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां सुरक्षा के कड़े इंतजाम

लखनऊ : राजधानी की 494 ग्राम पंचायतों के लिए सोमवार को मतदान होगा। इसके लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम पांच बजे थम जाएगा। रविवार सुबह से ही पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। राजधानी के आठ ब्लाक के डेढ़ हजार से अधिक मतदान केद्रों पर सोमवार को मतदान होना है। ग्राम पंचायतों में कोरोना के खतरे के बावजूद प्रचार पूरे जोर पर है। प्रधान पद के उम्मीदवार लगातार संपर्क कर रहे हैं। शनिवार शाम पांच बजे के बाद प्रचार रोक दिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक निर्धारित अवधि के बाद अगर किसी ने प्रचार किया तो आचार संहिता के उल्लंघन में कार्रवाई की जाएगी।


गांव की सरकार बनाने के लिए जोरों पर प्रचार : चुनाव प्रचार खत्म होने में चौबीस घंटे से भी कम समय बचा है। शुक्रवार को हरदोई रोड स्थित रसूलपुर तिराहे के पास लोग चाय की दुकानों पर चुनावी चर्चा करते नजर आए। वहीं, शनिवार को शाम पांच बजे से प्रचार बंद हो जाएगा। इस कारण प्रत्याशियों ने शुक्रवार को प्रचार में ताकत झोंक दी। हरदोई रोड के रसूलपुर तिराहा स्थित मंजीत यादव की चाय की दुकान पर लोग दोपहर में चाय की चुस्कियां लेते हुए चुनावी चर्चा करते मिले। रसूलपुर निवासी राम औतार यादव ने अल्लूपुर गांव निवासी सर्वेश यादव से हालचाल पूछा और इसके बाद सीधे चुनाव पर आ गए।

रामऔतार ने सर्वेश से पूछा कि अबकी बार तुम्हारे यहां चुनाव में कितने लोग मैदान में हैं? इस पर उन्होंने कहा कि हमारे यहां तो सामान्य महिला सीट है और चार लोग मैदान में हैं। इस बार ऐसे व्यक्ति को प्रधान बनाना है, जो सरल स्वभाव का हो और सबकी बात सुने। जो हम सभी की समस्याओं का निदान कर सके। ग्राम पंचायत कठिगरा में प्रधान पद के लिए देवर-भाभी आमने सामने हैं, जिसे लेकर गांव में चर्चा बनी हुई है। यहां से नीरज वर्मा व इनकी भाभी कुसुमलता चुनावी मैदान में हैं। वहीं, मुजफ्फरनगर पालिया के ग्रामीणों का कहना है कि इस बार रोचक मुकाबला होगा।

हरदोई रोड स्थित रसूलपुर गांव में पंचायत चुनाव पर चर्चा करते ग्रामीण ’ जागरण

पंचायत चुनाव में बस चालकों को इस बार मिलेगा भत्ता

पंचायत चुनाव में रोडवेज बसों के चालकों को इस बार अतिरिक्त भत्ता दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए शर्ते तय की गई हैं। शर्तो को नियमित व संविदा दोनों तरह के चालकों को पूरा करना होगा। इसमें संविदा चालकों को उत्कृष्ट एवं उत्तम प्रोत्साहन योजना के तहत किलोमीटर की शर्तो में छूट मिलेगी।

नियमित चालकों को रोज दो सौ रुपये और संविदा चालकों को 365 रुपये प्रतिदिन की दर से भुगतान किया जाएगा। ग्राम पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस बल के लिए जिला प्रशासन की मांग पर रोडवेज बसें भेजी जा रही हैं। इसमें संविदा चालक को दस दिन की चुनाव ड्यूटी करने के अलावा तय दिनों में औसतन 250 किलोमीटर प्रतिदिन बस चलाना जरूरी होगा। इस संबंध में परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक धीरज साहू ने प्रदेशभर के क्षेत्रीय प्रबंधकों को दिशा-निर्देश भेज दिए हैं।

चुनाव के लिए वाहन आज से

लखनऊ में पंचायत चुनाव 19 अप्रैल को है। ऐसे में पोलिंग पार्टियों को बूथ तक पहुंचाने के लिए वाहनों को अधिग्रहित किया जाएगा। कल से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एआरटीओ प्रशासन अखिलेश द्विवेदी ने वाहन स्वामियों को वाहनों के अधिग्रहण का नोटिस जारी किया है। वाहन स्वामी 17 अप्रैल तक वाहन को ट्रांसपोर्टनगर आरटीओ कार्यालय को सौंप दें।

कोई टिप्पणी नहीं