Header Ads

सर्वे: शिक्षक ज्यादा ले रहे छुट्टियां, पढ़ाई प्रभावित

 सर्वे: शिक्षक ज्यादा ले रहे छुट्टियां, पढ़ाई प्रभावित

प्रदेश के 252 बलॉकों व नगर क्षेत्रों के शिक्षक सबसे ज्यादा छुट्टियां ले रहे हैं कुछ ब्लॉकों में जहां 91% तक शिक्षक छुट्टी पर मिले हैं वहीं कुछ स्थानों पर 75 से 80% तक उपस्थित नहीं रहे हैं बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से कराए गए सर्वे में इसका खुलासा हुआ है। फिरोजाबाद के

मंडला की स्थिति काफी खराब मिली है। यहां मार्च में केवल 9% शिक्षक ही स्कूलों में उपस्थित रहे हैं। 91% अवकाश पर रहे हैं। गाजीपुर के नगर क्षेत्र में 88% शिक्षक छुट्टी पर थे। बड़ी संख्या में शिक्षकों के अवकाश से प्रदेश के प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हो रही है।


बेसिक शिक्षा विभाग ने मार्च में शिक्षकों की उपस्थिति व छुट्टियों के संबंध में सर्वे कराया। इस सर्वे का उद्देश्य स्कूलों में शिक्षकों की अधिक से अधिक उपस्थिति तथा बच्चों की पढ़ाई को मजबूत करना था। पूरे मार्च में जितने दिन स्कूल खुले उसमें से प्रदेश के 252 ब्लॉक व नगर क्षेत्र ऐसे मिले जहां मानक से अधिक शिक्षक अवकाश पर थे। सर्वे में पता चला कि कुछ ब्लॉक व नगर क्षेत्र में 30 प्रतिशत शिक्षक स्कूल नहीं आए। ऐसा नहीं है कि वह गायब रहे। वह नियमानुसार अवकाश पर मिले हैं।


ये काबिलेतारीफ रहे

विजनौर का बुधनपुर,शेरकोट, चित्रकूट, फतहपुर नगर क्षेत्र, हापुड़ नगर, हरदोई का कोडावा, कासगंज का सोरांव, सीतापुर, खलीलाबाद सहित 24 जिलों के नगर क्षेत्र व ब्लॉकों में 100% उपस्थिति रही।


91% से ऊपर उत्तम

बेसिक शिक्षा विभाग ने उन ब्लॉकों को उत्तम माना है जहां 91% से अधिक शिक्षक उपस्थित रहे हैं। लेकिन जिन ब्लोक के स्कूलों में 81 से 90% तक शिक्षक मौजूद रहे हैं उन्हें संतोषजनक बताया गया है।




कोई टिप्पणी नहीं