Header Ads

चयन के बाद अंग्रेजी माध्यम के संविलियन विद्यालय बनेंगे मॉडल

 चयन के बाद अंग्रेजी माध्यम के संविलियन विद्यालय बनेंगे मॉडल

वाराणसी। निजी स्कूलों की तर्ज पर जिले के परिषदीय स्कूलों को मॉडल स्कूलों के रूप में संवारा जा रहा है। अब इस श्रेणी में अंग्रेजी माध्यम के संविलियन विद्यालयों को भी मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा। राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की ओर से वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट 2021-22 के संबंध में दिए गए निर्देशों में इसकी घोषणा की गई है। इसके लिए बीएसए को स्थलीय सत्यापन कराकर राज्य परियोजना कार्यालय को अपना प्रस्ताव भेजना होगा। ये मॉडल स्कूल अन्य स्कूलों के लिए प्रेरणास्त्रोत का काम करेंगे।


बेसिक शिक्षा विभाग के जिले में 1144 विद्यालय संचालित हैं, जिनमें 220 विद्यालय संविलियन विद्यालय हैं। जो जिले के आठ ब्लॉक व एक नगर क्षेत्र में बने हुए हैं। इनमें करीब एक लाख 96 लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। अब इन संविलियन विद्यालयों में लगभग दस विद्यालयों को मॉडल बनाया जाएगा।


इन मॉडल स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विज्ञान, गणित एवं लैंग्वेज लैब, डिजिटल क्लास रूम, व्हाइट बोर्ड, स्टॉफ व बच्चों के लिए फर्नीचर, टाइल्स, शौचालय, खेल सामग्री, वॉटर कूलर, झूले, शैक्षिक व अन्य खिलौने आदि सुविधाएं दी जाएंगी।


शासन की ओर से विद्यालय के चयन के लिए रिपोर्ट मांगी गई है। उसके लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है, जैसे ही रिपोर्ट आती है, तुरंत ही शासन को अवगत करा दिया जाएगा।- राकेश सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं