Header Ads

क्वारंटाइन किए जाएंगे उत्तर प्रदेश आने वाले प्रवासी, दिशा-निर्देश भी जारी

 क्वारंटाइन किए जाएंगे उत्तर प्रदेश आने वाले प्रवासी, दिशा-निर्देश भी जारी

लखनऊ: कोरोना संक्रमण बढ़ने पर अब उत्तर प्रदेश आने वाले प्रवासियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा पालन करना होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में पहले की तरह क्वारंटाइन सेंटर तत्काल शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके बाद अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सभी जिलों के लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। इसमें प्रवासियों की जांच से लेकर क्वारंटाइन किए जाने की व्यवस्था निर्धारित कर दी गई है।


सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियोंके लिए गुरुवार को जारी शासनादेश में कहा गया है कि प्रवासियों के लौटने से प्रदेश में संक्रमण न फैले, इसके लिए प्रोटोकाल के तहत एहतियाती कदम उठाए जाएं। प्रवासियों के आगमन पर जिला प्रशासन की ओर से उनकी स्क्रीनिंग कराई जाएगी। स्क्रीनिंग में किसी भी प्रकार के लक्षण पाए जाने पर उन्हें क्वारंटाइन में रखा जाएगा। जांच करवाने के बाद वह संक्रमित पाए जाते हैं तो उन्हें कोविड अस्पताल या घर पर आइसोलेट किया जाए।

लक्षण वाले जो व्यक्ति संक्रमित नहीं पाए जाते हैं, उन्हें 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में भेज दिया जाएगा। लक्षणविहीन व्यक्ति सात दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहेंगे। प्रत्येक प्रवासी की स्क्रीनिंग के साथ-साथ पूरा पता और मोबाइल नंबर सहित लाइन लि¨स्टग तैयार की जाए। क्वारंटाइन सेंटर में पहुंचने पर वहां के प्रभारी द्वारा प्रवासियों के नाम, पता व मोबाइल नंबर आदि संपूर्ण विवरण अंकित करने के लिए अनिवार्य रूप से एक रजिस्टर बनाया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं