पुरानी पेंशन का लाभ लेना है तो 31 मई तक करें आवेदन

 पुरानी पेंशन का लाभ लेना है तो 31 मई तक करें आवेदन

मुरादाबाद : एक अप्रैल 2004 से पहले नौकरी के लिए आवेदन करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को भी अब पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ मिल पाएगा। केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल होने के लिए इच्छुक कर्मचारियों को 31 मई तक आवेदन करने को कहा है। इसमें मुरादाबाद रेल मंडल के दो हजार से अधिक कर्मचारी लाभान्वित होंगे।


एक अप्रैल 2004 के बाद भर्ती होने वाले कर्मचारियों के लिए नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) लागू है और पुरानी पेंशन स्कीम को समाप्त कर दी गई है। नई पेंशन स्कीम के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को काफी कम पेंशन मिलेगी। देशभर में ट्रेड यूनियन ने पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने के लिए आंदोलन चला रखा है। तर्क है कि काफी लोगों ने नौकरी के लिए एक अप्रैल 2004 से पहले आवेदन किया था, आवेदन करने के समय पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ देने की घोषणा की गई थी।

नई पेंशन स्कीम छोड़ने का देना होगा शपथ पत्र : पुरानी पेंशन स्कीम के लिए कर्मचारी को अपने विभाग की काíमक शाखा में आवेदन करना होगा, इसमें नई पेंशन स्कीम छोड़ने व पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल होने का शपथ पत्र भी देना होगा, आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 31 मई 2021 निर्धारित की गई है।

Post a comment

0 Comments