Header Ads

निपुण लक्ष्य, स्कूल रेडिनेस के जवाब पर बच्चों की पीठ थपथपाई




एटा:- मंगलवार को उत्तर प्रदेश राज्य समग्र शिक्षा परियोजना लखनऊ की सौम्या गुप्ता, मंडलीय उप शिक्षा निदेशक अलीगढ़ कृपाशंकर वर्मा के नेतृत्व में राज्य स्तरीय टीम निपुणता लक्ष्य परखने एटा पहुंची। वहां टीम ने ब्लॉक अवागढ़, अलीगंज के तीन-तीन स्कूलों में बच्चों की निपुणता को परखा। प्रश्नों के हाजिर जवाब मिलने पर बच्चों, शिक्षकों की पीठ थपथपाई।





मंगलवार दोपहर में बेसिक शिक्षा विभाग की राज्य स्तरीय टीम ने उत्तर प्रदेश राज्य समग्र शिक्षा परियोजना लखनऊ की सौम्या गुप्ता, मंडलीय उप शिक्षा निदेशक अलीगढ़ कृपाशंकर वर्मा के नेतृत्व में ब्लॉक अवागढ़ के गांव नगला डरू स्थित प्राथमिक विद्यालय पहुंची। वहां टीम ने निपुण अभियान में बच्चों की दक्षता को परखा। इससे पूर्व निरीक्षण में टीम ने विद्यालय की कक्षाएं सुव्यवस्थित मिली। अध्यापकों ने शिक्षक संदर्शिका के माध्यम से प्रभावी शिक्षण किया जा रहा। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। इसके बाद राज्य स्तरीय टीम ने प्राथमिक विद्यालय अवागढ़ द्वितीय, प्राथमिक विद्यालय खुशरई का भी निरीक्षण किया। दोनों विद्यालयों में भी बच्चों ने टीम के प्रश्नों के जवाब सही दिए। निरीक्षण में एसेसमेंट एसआरजी प्रीती गौड़ ने किया। निरीक्षण में जिला समन्वयक सामुदायिक शिक्षा डॉ. अरुण शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी अवागढ़ अनिल कुमार, एआरपी डॉ देवेश द्विवेदी, मनोज यादव, नीरज यादव, विपन शाक्य, प्रधानाध्यापक सर्वेश कुमार, शिक्षक पंकज यादव सभी शिक्षक शिक्षिकाएं, शिक्षामित्र आदि मौजूद रहे।



शैक्षणिक गतिविधियों के क्रियान्वयन को भी परखा



राज्य समग्र शिक्षा परियोजना कार्यालय टीम के साथ अलीगंज खंड शिक्षा अधिकारी, एआरपी ने विद्यालय में निपुण लक्ष्यों को परखा। शैक्षणिक गतिविधियों के क्रियान्वयन की वास्तविकता को भी परखा। टीम ने राजा का रामपुर कम्पोजिट विद्यालय, कस्तूरवा गांधी विद्यालय जाजलपुर अलीगंज व टिकैतपुरा स्कूल का निरीक्षण किया। निरीक्षण में विद्यालय परिवेश, सफाई, शौचालय स्थिति, कक्षा एक, दो, तीन में निपुण लक्ष्य को देखा। कक्षा में बच्चों को खड़ा करके प्रश्न पूछे। रामवीर सिंह, खण्ड शिक्षाधिकारी अलीगंज सुरेन्द्र कुमार अहिवार, एआरपी प्रवेश यादव, मुरारी बघेल मौजूद रहे।



राज्य समग्र शिक्षा परियोजना टीम ने मंगलवार को अलीगंज, अवागढ़ के स्कूलों में निपुणता लक्ष्य परखे हैं। जहां पर टीम ने बच्चों से किए गए जवाब के सही उत्तर मिले। ताकि निपुण लक्ष्य के अनुरूप तैयारियां स्कूलों में पाई गई है। स्कूल में व्यवस्थाएं भी ठीक पाई गई हैं। कृपाशंकर वर्मा, एडी बेसिक, अलीगढ़ मंडल, अलीगढ़।

कोई टिप्पणी नहीं