Header Ads

जूनियर पास विद्यार्थियों को मिलेगी इंटर तक की शिक्षा


अमेठी)। कक्षा आठ की परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद अब कोई भी विद्यार्थी इंटर तक की शिक्षा ग्रहण करने से वंचित नहीं होगा। बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग अभियान संचालित कर आउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिह्नित कर उनका नामांकन इंटर कॉलेज में कराएगा।

जिले में संंचालित 1,571 परिषदीय स्कूल में सर्व शिक्षा अभियान के तहत छह से 14 वर्ष आयु के बच्चों का प्रवेश कर उन्हें कक्षा एक से आठ तक बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षित करता है। कक्षा आठ उत्तीर्ण होने के बाद विभिन्न कारणों से विद्यार्थी शिक्षा से वंचित हो जाते हैं। लगातार सर्वे में जूनियर के बाद बच्चों के शिक्षा से वंचित होने की रिपोर्ट पर शिक्षा विभाग सक्रिय हो गया है। विभाग शैक्षिक सत्र 2023-24 में विशेष अभियान संचालित कर शत प्रतिशत जूनियर उत्तीर्ण बच्चों को इंटर तक शिक्षित करने के प्रति सक्रिय हो गया है।


कवायद सफल हो इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग व माध्यमिक शिक्षा विभाग संयुक्त रुप से कक्षा नौ के छात्रों के नामांकन के लिए विशेष अभियान चलाएगा। विभाग का मानना है कि कक्षा आठ के बाद का समय किसी भी छात्र के लिए एक टर्निंग प्वाइंट होता है। ऐसे में इन बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसे देखते हुए विभाग ने इन विद्यार्थियों के लिए कार्य योजना तैयार की शासन की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। इसमें स्कूल छोड़ चुके बच्चों का अभियान चलाकर नामांकन कराया जा रहा है। इसी के तहत अब कक्षा आठ पास छात्रों का कक्षा नौ में प्रवेश कराने के लिए अभियान चलाया जाएगा। कक्षा आठ पास करने के बाद विद्यार्थियों के लिए एक बदलाव होता है। बेसिक से विद्यार्थी माध्यमिक विद्यालय में जाता है। जो दूरस्थ क्षेत्रों में होते हैं। ऐसे में कई बार वे पढ़ाई छोड़ भी देते हैं। इस समय पढ़ाई छोडने वाला बच्चा मुख्य धारा में नहीं जुड़ पाता। जबकि कक्षा नौ में प्रवेश लेने के बाद वह आगे अपनी पढ़ाई को इंटर तक जरूर जारी रखता है। ऐसे में आठ पास करने वाले शत-प्रतिशत बच्चों को चिन्हित कर उनका नामांकन पास स्थित राजकीय य एडेड इंटर कॉलेज में कराया जाएगा। बच्चे चिन्हित किए जाए सके इसके लिए उनकी यूनिक आईडी का सहयोग लिया जाएगा। शिक्षा विभाग में मौजूद आंकड़ों के अनुसार शैक्षिक सत्र 2022-23 में हिंदी माध्यम से 18,992 तो अंग्रेजी माध्यम से 2326 बच्चे कक्षा आठ पास हैं। जबकि कक्षा नौ में अब तक महज 9680 बच्चों का ही प्रवेश हुआ है।



शत प्रतिशत विद्यार्थियों का होगा प्रवेश
कक्षा आठ पास करने वाले कोई भी विद्यार्थी कक्षा नौ में प्रवेश से वंचित नहीं हों इसके लिए अभियान संचालित किया जा रहा है। शत प्रतिशत बच्चों को मुख्य धारा से जोडने के लिए नोडल समेत प्रधानाचार्य अभिभावकों से संपर्क कर रहे हैं। प्रत्येक दशा में जूनियर उत्तीर्ण शत प्रतिशत बच्चों को कक्षा नौ में प्र्रवेश दिलाते हुए इंटर तक शिक्षित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं