Header Ads

78 प्रधानाध्यापकों और 242 विद्यालयों का रोका वेतन

देवरिया। यू-डायस पोर्टल पर स्कूल की प्रोफाइल, सुविधा, विद्यार्थी व शिक्षकों की प्रोफाइल समय से नहीं भरा जाना जिले के 78 प्रधानाध्यापकों एवं 242 माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भारी पड़ा है। इस कार्य में लापरवाही पर बीएसए और डीआईओएस ने संबंधितों का वेतन ही रोक दिया है और जब तक यह कार्य पूर्ण नहीं हो जाता, तब तक इसे जारी नहीं किए जाने का निर्देश भी दे दिया है।

शिक्षा विभाग में वर्तमान में यू-डायस पोर्टल पर स्टूडेंट माड्यूल के अंतर्गत विद्यार्थियों के डाटा फिडिंग का कार्य तेजी से चल रहा है। शासन भी इस कार्य की प्रगति पर काफी गंभीर बना हुआ है, हालांकि जिले के विद्यालय इस ओर से अभी उतने गंभीर नहीं नजर आते। जनपद में कुल 4149 विद्यालयों जिसमें परिषदीय, माध्यमिक, कस्तूरबा आवासीय विद्यालय, मान्यता प्राप्त वित्तविहीन सहित समाज कल्याण से संचालित संस्थान भी शामिल हैं, से यू-डायस पोर्टल पर स्कूल से संबंधित सूचना व सुविधाएं, टीचर प्रोफाइल में शिक्षकों से जुड़े 34 बिंदुओं पर एवं स्टूडेंट प्रोफाइल में छात्रों के विषय में 56 बिंदुओं पर डाटा अपलोड करना है। शासन की समीक्षा में जिले में यह कार्य मंगलवार तक 53.41 प्रतिशत तक ही पूर्ण हुआ है। अधिकांश शैक्षिक संस्थानों ने टीचर माड्यूल को पूरा कर लिया है, लेकिन स्टूडेंट माड्यूल को पूरा नहीं किया है। इस पर जब शासन स्तर से नाराजगी जताई गई तो इस कार्य में लापरवाही करने वालों का वेतन बाधित कर दिया गया है।

-----------
क्या है यू-डायस
शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली को यू-डायस कोड कहते हैं। यह वर्तमान में देश के कई स्कूल से संबंधित कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है। यह पूरे देश में स्थित सभी स्कूली डेटा को व्यवस्थित व वर्गीकृत करने में मदद करता है।
--------
आधार का अपलोड न होना बन रहा समस्या
जूनियर शिक्षक संघ की जिलाध्यक्ष हेमा त्रिपाठी ने मंगलवार को बताया कि स्टूडेंट प्रोफाइल भरने में सबसे ज्यादा दिक्कत आ रही है। कई छात्रों का आधार अपलोड नहीं हो रहा है तो कई का पूर्ण नहीं है। ऐसे में इसे अपलोड करने में शिक्षकों को परेशानी हो रही है। विभागीय लोग शिक्षकों की समस्या को सुनने-समझने को तैयार नहीं हैं।

यू-डायस पर स्कूल, शिक्षक व विद्यार्थी का सारा डाटा पूर्ण रुप से भरना ही है। इसे लेकर शासन काफी गंभीर है। लापरवाही करने वाले संस्थानों का ही वेतन रोका गया है।
.....डॉ.विनोद कुमार राय, डीआईओएस
--------
जिन प्रधानाध्यापकों ने यू-डायस पोटल पर डाटा पूर्ण नहीं किया है, वह अतिशीघ्र इसे पूरा कर लें। लापरवाही करने वाले 78 प्रधानाध्यापकों का वेतन रोका गया है। पूर्ण होने के बाद ही इसे बहाल किया जाएगा।
.....हरिश्चंद्र नाथ, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं