Header Ads

एक करोड़ खर्च कर खोले जाएंगे चार नए परिषदीय विद्यालय


जिला योजना के माध्यम से भेजा प्रस्ताव, शासन से मंजूरी मिलते ही होगा निर्माण

ज्ञानपुर। बच्चों की सहूलियत के मद्देनजर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले में चार परिषदीय विद्यालय खोले जाएंगे। इसके लिए विभागीय स्तर से जिला योजना के माध्यम से प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इससे स्कूलों की संख्या 896 हो जाएगी।






जनपद सृजन के बाद करीब बाई दशक में जिले के छह ब्लाकों में परिषदीय, कस्तुरबा, मॉडल सहित अन्य विद्यालय खोले गए कि पहली से आठवीं तक के लिए 892 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट स्कूल खुले। इन स्कूलों में करीब दो लाख बच्चे पंजीकृत हैं गुजरे एक दशक में नए स्कूलों की स्वीकृति नहीं मिली, लेकिन स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए काम किया गया। 2011 की जनगणना के मुताबिक जिले की आबादी करीब 15 लाख है।



10 साल बाद होने वाली जनगणना अभी तक नहीं हो सकी, लेकिन कालीन नगरी की आबादी करीब 20 लाख से अधिक हो चुकी है। ऐसे में कई ग्राम पंचायतों स्कूलों की संख्या कम होने से वहां के बच्चों को एक से दो किमी दूर शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाना पड़ता है।


ज्ञानपुर। जिले में आपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय स्कूलों को कान्वेंट कीपर मॉडल बनाया जा रहा है। 892 परिषदीय स्कूलों में 500 से अधिका को 95 फीसदी संतृप्त कर दिया गया है। 200 स्कूलों में 50 फीसदी से अधिक काम हो गया है। इन स्कूलों में शौचालय, पेयजल, टायलेट, टाइलीकरण, पौधरोपण सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं




पूर्व में संबंधित ग्राम पंचायतों की मांग को ध्यान में रखते हुए 2022- 23 की जिला योजना की बैठक में बेसिक शिक्षा विभाग की और से चार नए प्राथमिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया।



शिक्षा विभाग के मुताबिक लोकमनपुर, आशापुर, दत्तीपुर और कोडिया में नए विद्यालय खोलने का प्रस्ताव बनाया गया है इनकुछ ग्रामों में स्कूलों की संख्या कम है। पूर्व में होने वाली मांग के मद्देनजर चार स्कूलों का प्रस्ताव भेजा गया स्वीकृत होने पर उनका निर्माण शुरू कराया जाएगा। बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह

स्कूलों के निर्माण पर करीब एक करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे

कोई टिप्पणी नहीं