Header Ads

बेसिक के बाबू आदेश दरकिनार कर, ब्लॉक के लिपिक मुख्यालय पर डटे

हरदोई। बेसिक शिक्षा विभाग में ब्लॉक लिपिकों को मुख्यालय भेजने और राजकीय लिपिकों से ही शासकीय कार्य लेने के निर्देश जारी किए गए हैं। जनपद में पूर्व में बीएसए की ओर से भी ब्लाॅक लिपिकों को ब्लाॅक मुख्यालय पर बैठने के निर्देश दिए गए थे, मगर वे सभी पत्र फाइलों में दबकर रह गए हैं। शिक्षा निदेशक के पत्र आने से एक बार फिर से विभाग में खलबली मची है।


बेसिक शिक्षा विभाग में राजकीय और परिषदीय लिपिक तैनात हैं। परिषदीय लिपिकों को ब्लॉक मुख्यालय पर बैठने के निर्देश हैं। इस संबंध में लगातार उच्चाधिकारियों के आदेश जारी होते रहे हैं, मगर जनपद में ब्लॉक लिपिक मुख्यालय पर ही डेरा जमाए हुए हैं।

परिषदीय लिपिकों को ब्लॉक के साथ शासकीय कार्य भी आवंटित कर दिए गए हैं। इसकी आड़ में ब्लॉक लिपिक मुख्यालय पर नहीं बैठ रहे हैं और शिक्षकों को छोटे से छोटे कार्य के लिए मुख्यालय की दौड़ लगानी पड़ रही है।
इसी को लेकर शिक्षा निदेशक बेसिक के आदेश के क्रम में अपर शिक्षा निदेशक बेसिक अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से जारी पत्र में बीएसए को निर्देशित किया गया है। इसमें कहा गया है कि विभाग में राजकीय शिक्षकों से ही शासकीय कार्य लिए जाएं और परिषदीय लिपिकों काे ब्लॉक पर भेजा जाए और उनसे कार्य लिया जाए। पत्र के आने से विभाग में फिर खलबली मच गई हैं। बीएसए डाॅ. विनीता ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देशों का पालन कराया जाएगा।

 
नाम किसी का काम कोई कर रहा
बेसिक शिक्षा विभाग में राजकीय और परिषदीय लिपिकों को ब्लॉक के साथ शासकीय कार्य आवंटित है। उसी के अनुसार लिपिकों को पटल का कार्य करना चाहिए, मगर विभाग में पटल किसी के नाम और पत्रावली कोई चला रहा है। विभाग में इस कारण जांच के दौरान आधे से अधिक पत्रावलियों का पता नहीं चल पता है। विभाग में कई पत्रावली गायब चल रही है, जिनका आज तक पता नहीं चल सका है और कार्रवाई फाइलों में दब कर रह गई है।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster,
basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं