Header Ads

अच्छी खबर : शिक्षकों को इलाज के लिए मिलेंगे 2.5 लाख


प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय, अशासकीय एवं वित्तविहीन कॉलेजों में कार्यरत शिक्षकों को आर्थिक लाभ मिलेगा। इसके लिए शिक्षक कल्याण कोष का गठन कर दिया गया है। लेकिन इस लाभ को पाने के लिए वित्तविहीन कॉलेज के शिक्षकों को पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा करना होगा। प्रो. अखिलेश कुमार सिंह, कुलपति, पीआरएसयू


प्रयागराज । प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय, अशासकीय एवं वित्तविहीन कॉलेजों में कार्यरत शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। अब शिक्षकों को इलाज के लिए विश्वविद्यालय 2.5 लाख रुपये की मदद करेगा। इसके लिए पहली बार शिक्षक कल्याण कोष का गठन कर दिया गया है। यह व्यवस्था नए शैक्षिक सत्र 2022-23 में प्रभावी रहेगी। इस आशय का नोटिफिकेशन रजिस्ट्रार एसके शुक्ल ने जारी कर दिया है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि शिक्षक कल्याण कोष की बैठक प्रत्येक छह माह में एक बार अनिवार्य रूप से होगी।

शिक्षक कल्याण कोष का लाभ विश्वविद्यालय शिक्षक के अलावा संबद्ध अशासकीय, वित्तविहीन कॉलेजों में नियमित शिक्षकों को भी मिलेगा। बशर्ते वित्तविहीन कॉलेज के शिक्षकों का पांच साल का कार्यकाल पूरा हो चुका हो।

शिक्षकों की सेवा अवधि में दुर्घटना होने पर उपचार के लिए एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता की जाएगी। इस कोष के तहत शिक्षकों के असाध्य रोगों के उपचार के लिए 2.50 लाख रुपये सीधे उनके खाते में आरटीजीएस के जरिए भेजा जाएगा। साथ ही आकस्मिक निधन पर तीन लाख रुपये उनके परिजनों को प्रदान किए जाएंगे।

.

कोई टिप्पणी नहीं