Header Ads

UP Election 2022: यूपी के कई जिलों में ईवीएम स्ट्रांग रूम के बाहर सपाइयों का हंगामा, वाराणसी में जमकर बवाल

एक्जिट पोल आने के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव की प्रतिक्रिया का असर मंगलवार को दिखा। समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह ईवीएम की हैंडलिंग को लेकर हंगामा किया। वाराणसी में जमकर बवाल हुआ। मेरठ में हस्तिनापुर के सपा उम्मीदवार का दूरबीन से स्ट्रांग रूम पर नजर रखने का फोटो वायरल हुआ।


सोमवार को प्रो. रामगोपाल यादव ने एक्जिट पोल को 'मानीटर्ड' बताकर उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं को सावधानीपूर्वक मतगणना कराने व खास तौर पर पोस्टल बैलट की गणना में सतर्कता का निर्देश दिया था। मंगलवार को ट्वीट कर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी कहा कि कार्यकर्ता कैमरे लेकर तैयार रहें।



वाराणसी में मतदान के बाद सोमवार की देर रात तक सभी 3317 ईवीएम को पहड़िया स्थित स्ट्रांग रूम में विधानसभावार रख दिया गया था। यहीं पर 10 मार्च को मतों की गिनती होनी है। ईवीएम स्ट्रांग रूम में पहुंचने के बाद से ही सपा कार्यकर्ता उसकी निगरानी के लिए पहड़िया मंडी में पहुंच गए थे। दोपहर बाद शहर दक्षिणी के प्रत्याशी किशन दीक्षित भी समर्थकों संग पहुंच गए। वह स्वयं ईवीएम की निगरानी में जुटे रहे।


इसी बीच शाम को जब ईवीएम निकाल कर वाहन पर रख दिया गया तो कार्यकर्ता पहुंचकर उसे अपने कब्जे में ले लिए और विरोध प्रदर्शन करने लगे। वे ईवीएम को वाहन में भरकर बाहर ले जाने और धांधली करने का आरोप लगाने लगे। हंगामा बढ़ते देखकर प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचकर सपाइयों को समझाने में जुट गए। उन्हें सीसीटीवी फुटेज दिखाने की बात कहते रहे लेकिन वे किसी की बात सुनने को तैयार नहीं हैं। मार्ग जाम कर दिया। प्रदर्शन कर रहे सपा कार्यकर्ता प्रशासन से ज्यादा न्यूज चैनलों के एक्जिट पोल को लेकर नाराज थे। सपाइयों ने धरना-प्रदर्शन के साथ ही भाजपा और मोदी-योगी के विरोध में नारेबाजी करते रहे।


वाराणसी के अलावा अन्य जिलों में भी सपाइयों ने हंगामा किया। सोनभद्र में राजकीय पालिटेक्निक कालेज स्थित स्ट्रांग रूम में जा रहे एक वाहन को सपा कार्यकर्ताओं ने मंगलवार की दोपहर पकड़ लिया। आरोप था कि उसमें बैलेट पेपर है। जो बैलेट पेपर ईवीएम के पास नहीं होना चाहिए था, वह वहीं भेजा जा रहा था। बरेली में ताले लगे बक्से लेकर मतगणना स्थल के अंदर जा रहे नगर निगम के वाहन को सपा नेताओं ने रोक लिया। उन्नाव में एफसीआइ गोदाम में बने मतगणना स्थल पर रखी गई ईवीएम की निगरानी में बैठे सपाइयों को मंगलवार एक अधिकारी की गाड़ी में हथौड़ा, पेंचकस नजर आ गया। इस पर काफी देर तक हंगामा चला। इसके बाद उसे वाहन टूल की किट बताने पर मामला शांत हुआ।


उधर, बागपत में भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि जनता ने इन्हें वोट तो दी नहीं, लेकिन दावा जीत का कर रहे हैं। बागपत में रालोद जिलाध्यक्ष जगपाल सिंह तेवतिया ने एक्जिट पोल में भाजपा की बढ़त का जिक्र करते हुए आशंका जताई कि मतगणना में गड़बड़ी कर चुनाव नतीजों को बदला जा सकता है। मेरठ में स्ट्रांग रूम के बाहर हस्तिनापुर से सपा गठबंधन प्रत्याशी योगेश वर्मा पहुंचे और दूरबीन से व्यवस्था देखी। दूरबीन से स्ट्रांग रूम की तस्वीर इंटरनेट मीडिया में तेजी से वायरल हुई।


ईवीएम कहकर फैला दी अफवाह : वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि रिजर्व ईवीएम प्रशिक्षण के लिए मंडी स्थित अलग गोदाम में बने स्टोरेज से यूपी कालेज ले जाई जा रही थी। उसे चुनाव में प्रयुक्त ईवीएम कहकर अफवाह फैला दी। बुधवार को काउंटिंग ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की द्वितीय ट्रेनिंग है और हैंड्स आन ट्रेनिंग हेतु ये मशीन ट्रेनिंग में हमेशा प्रयुक्त होती है।

कोई टिप्पणी नहीं