Header Ads

साधारण फोन से भी डिजिटल पेमेंट:- ऐसे कर सकते हैं लेन-देन, रिजर्व बैंक के गवर्नर ने लांच की यह सेवा

अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो भी आप यूपीआइ लेनदेन कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को फीचर फोन यूजर के लिए यूपीआइ सेवा (123पे) की शुरुआत की। इसके जरिये सुरक्षित तरीके से डिजिटल लेनदेन किया जा सकेगा। 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन यूजर को इसका लाभ मिलेगा। दरअसल, छह साल पहले नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआइ) ने स्मार्टफोन यूजर के लिए यूपीआइ सेवा की शुरुआत की थी। कुछ दिनों बाद फीचर फोन का प्रयोग करने वालों के लिए यूएसएसडी आधारित यूपीआइ सेवा की शुरुआत की गई। हालांकि इस सेवा के साथ कई तरह की दिक्कतें थीं, जिसके चलते यह लोकप्रिय नहीं हो सकी।


यूपीआइ सेवा को लांच करते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अब तक यूपीआइ की सेवाएं मुख्य रूप से स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध हैं, जिसके चलते समाज के निचले तबके के लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के लोग ज्यादा हैं। उन्होंने कहा कि यूपीआइ सेवा की सुविधा समाज के उस वर्ग के लिए सुलभ हो गई हैं जिसे अब तक डिजिटल भुगतान परिदृश्य से बाहर रखा गया था। इस तरह हम यह कह सकते हैं कि यह नई सेवा वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने का काम करेगी।

आरबीआइ गवर्नर ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक यूपीआइ के जरिये 76 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन हो चुका है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 41 लाख करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है, जब कुल लेनदेन का आंकड़ा 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। महत्वपूर्ण है कि यूपीआइ से लेन-देन में भारत विश्व का अग्रणी देश है।

’>>रिजर्व बैंक के गवर्नर ने फीचर फोन यूजर के लिए लांच की यूपीआइ सेवा

’>>अब तक स्मार्ट फोन के जरिये होता है डिजिटल भुगतान

डिजिटल भुगतान के लिए शुरू की हेल्पलाइन ‘डिजीसाथी’

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को डिजिटल भुगतान के लिए ‘डिजीसाथी’ नाम की एक हेल्पलाइन भी शुरू की है, जिसे एनपीसीआइ ने तैयार किया है। वेबसाइट (666.्िर¬्र2ं3ँ्र.्रल्लऋ) और फोन नंबर- ‘14431’ और ‘1800 891 3333’ से भी मदद ली जा सकती है।

अभी ग्रामीण क्षेत्र के अधिकतर लोग यूपीआइ सेवा का ज्यादा लाभ नहीं उठा पाते थे, क्योंकि वहां फीचर फोन अधिक हैं। अब समाज के सभी तबके डिजिटल भुगतान से सीधे जुड़ जाएंगे। यह वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने वाली योजना है।

शक्तिकांत दास, रिजर्व बैंक के गवर्नर

ऐसे कर सकते हैं लेन-देन

रिजर्व बैंक ने कहा कि फीचर फोन यूजर अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन कर सकते हैं।

1-आइवीआर (इंटरैक्टिव वायस रिस्पांस) नंबर पर काल करके

2-फीचर फोन में एप के द्वारा

3-मिस्ड काल करके

4-सामिप्य ध्वनि आधारित भुगतान (प्राक्सिमिटी साउंड बेस्ड पेमेंट)

बिल भुगतान के साथ अपनों को भेज सकेंगे पैसे

इस सुविधा के जरिये सामान्य फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर दोस्तों और परिवार को रुपये भेज सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न बिलों का भुगतान कर सकते हैं और वाहनों के फास्ट टैग को रिचार्ज करने तथा मोबाइल बिलों का भी भुगतान कर सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं