Header Ads

बेसिक शिक्षा विभाग के बाबू पर वसूली का आरोप, महिला आयोग में शिकायत, पढ़ें पूरा मामला

 बेसिक शिक्षा विभाग के बाबू पर वसूली का आरोप, महिला आयोग में शिकायत, पढ़ें पूरा मामला

बरेली |पीलीभीत में रिश्वत लेते बाबू का वीडियो वायरल होने के बाद अब बेसिक शिक्षा विभाग का एक और बाबू भी आरोपों में घिर गया है। पीड़ित शिक्षिका ने राज्य महिला आयोग में स्पष्टीकरण के नाम पर शोषण का आरोप लगाते हुए शिकायत की है। मामले से जुड़ा एक ऑडियो भी वायरल हुआ है।


शाहजहांपुर के पुंवाया ब्लॉक के प्राथमिक स्कूल मजीदपुर में सहायक अध्यापिका आकांक्षा ने राज्य महिला आयोग को अपनी शिकायत भेजी है कि 13 अक्टूबर को स्कूल का निरीक्षण हुआ था। निरीक्षण में शामिल वरिष्ठ सहायक ने स्कूल से अभिलेख और पंजिकाएं उठा ली। 18 अक्टूबर को वरिष्ठ सहायक ने मुझे फोन किया। उस समय मैं फोन उठा नहीं पाई। बाद में कॉल बैक की तो उन्होंने मुझे स्पष्टीकरण देने को कहा। आकांक्षा ने बताया कि मैं 6 माह के प्रसूति अवकाश के उपरांत जुड़वा शिशुओं के लिए बाल्य देखभाल अवकाश पर हूं। मेरे सभी अवकाश मानव संपदा पोर्टल पर अंकित हैं। आरोप है, इसके बाद भी वरिष्ठ सहायक स्पष्टीकरण देने के लिए दबाव बनाते रहे। शिक्षिका ने स्पष्टीकरण भिजवा दिया। उसके बाद भी कार्रवाई की धमकी दी गई। आरोप है कि नोटिस में मनगढ़ंत बातें लिखकर धन वसूली का दबाव बनाया गया। 19 और 20 को भी बाबू ने फोन किया।

पति के नहीं पहुंचने पर बिफरा बाबू
आकांक्षा के पति और तथाकथित बाबू के बीच बातचीत का एक ऑडियो भी वायरल हो रहा है। इसमें बाबू शिक्षिका के पति के समय पर दफ्तर नहीं आने पर नाराजगी जाहिर कर रहा है। हालांकि पैसे लेने के विषय में नहीं बोल रहा पर आखिर बाबू दफ्तर क्यों बुलाना चाह रहा है।

वसूली की मुख्यमंत्री से करेंगे शिकायत
प्राथमिक शिक्षक संघ के मांडलिक मंत्री मुकेश सिंह चौहान ने कहा कि निरीक्षण के बाद स्पष्टीकरण के नाम पर शिक्षक शिक्षिकाओं को वसूली के लिए दफ्तर बुलाने की शिकायतें मिल रही हैं। इसको बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से शिकायत की जाएगी।

जांच रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई
इस बारे में एडी बेसिक गिरवर सिंह ने कहा कि राज्य महिला आयोग में शिकायत की गई है तो जांच भी होगी। जांच में जो दोषी होगा उस पर कार्रवाई होगी। यदि किसी स्तर पर गड़बड़ी हो रही है तो मुझसे शिकायत की जा सकती है। भ्रष्टाचार स्वीकार नहीं किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं