Header Ads

स्पेशल लीव के लिए चलेगा हस्ताक्षर अभियान, महिला शिक्षकों को चाहिए तीन दिन की पीरियड लीव

 स्पेशल लीव के लिए चलेगा हस्ताक्षर अभियान, महिला शिक्षकों को चाहिए तीन दिन की पीरियड लीव

उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ ने महिलाओं को तीन दिन की स्पेशल लीव (पीरियड लीव) के लिए मुहिम तेज कर दी है। संगठन के पदाधिकारियों और सदस्यों ने ऑनलाइन बैठक कर तय किया है कि सभी स्कूलों में हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। साथी पुरुष शिक्षकों से भी इस मुहिम में सहयोग लेंगे।

मानवीय आधार पर जरूरी है यह अवकाश

महिला शिक्षक संघ की जिला अध्यक्ष वीथिका अमरनाथ ने कहा कि मानवीय आधार पर भी इस तरह का अवकाश दिया जाना चाहिए। कई निजी संस्थान पहले से इस तरह का अवकाश दे रहे हैं। इसकी वजह यह कि उन दिनों में महिलाओं की मानसिक और शारीरिक स्थिति सामान्य दिनों से अलग होती है। उन्हेंं पेट दर्द की समस्या बनी रहती है। ऐसे में डॉक्टर आराम की सलाह देते हैं जिससे स्वास्थ्य ठीक रहे और गर्भ पर कोई विपरीत प्रभाव न पड़े। संगठन की वरिष्ठ उपाध्यक्ष पूनम गुप्ता ने बताया कि स्पेशल लीव के लिए ट्विटर पर भी समर्थन जुटाने की मुहिम शुरू की गई है। सोमवार को हैसटैग पीरियड लीव दिनभर टेंड करता रहा। कई बार यह टॉप फाइव में भी पहुंंचा। सभी लोग इस अभियान को समर्थन रहे रहैं। पिछले दिनों राज्य महिला आयोग सदस्य से मिलकर इस मामले को उठाया गया था। जल्द से दोबारा प्रतिनिधिमंडल मिलेगा। विभाग के अधिकारियों से भी संगठन के सदस्य मिल रहे हैं जिससे बात को ऊपर तक पहुंचाया जा सके। मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री का भी ध्यान इस तरफ आकर्षित कराया जाएगा।



बनाए जा सकते हैं विशेष उपबंध

संगठन की महामंत्री अपर्णा वाजपेई ने कहाकि संविधान के अनुच्छेद 15(3) और 42 के तहत राज्य कर्मचारियों, महिलाओं और युवतियों के कल्याण के लिए विशेष उपबंध बनाए जा सकते हैं। इस बाबत हुए वेबिनार में आशा शर्मा, ज्योति सिंह, श्रद्धा सिन्हा, अपर्णा वाजपेयी, ऋतु सिंह, कविता प्रगति, दीप्ति, दुर्गावती, रेखा अग्निहोत्री, पूनम यादव, प्रिया, इंदु शर्मा, कविता, यमुना आदि शामिल रहीं

कोई टिप्पणी नहीं