Header Ads

31 जुलाई को आ सकता है सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

 31 जुलाई को आ सकता है सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

सीबीएसई के कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई को जारी हो सकता है। स्कूलों में बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक की तरफ से जो मेल आई है उससे तो यही स्थिति साफ होती है। वहीं परीक्षा परिणाम जारी करने के एक दिन पहले शाम को बोर्ड दोबारा सूचना भी दे सकता है। इस मेल के बाद स्कूल रिजल्ट जारी होने के इंतजार में हैं।


पिछले कुछ समय से सीबीएसई के रिजल्ट को लेकर काफी अफवाहें उड़ रही हैं। गुरुवार को भी सुबह से रिजल्ट जारी होने की सूचना वायरल हुई। हालांकि कई स्कूल प्रशासन ने उन सूचनाओं को अफवाह करार दिया। स्कूलों के अनुसार 31 जुलाई को रिजल्ट आ सकता है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज की तरफ से इसको लेकर स्कूलों को मेल भी भेजा गया है। स्कूलों के अनुसार इस मेल के अतिरिक्त रिजल्ट जारी होने की अन्य किसी तिथि की सूचना नहीं है। स्कूलों के अुनसार सॉफ्टवेयर द्वारा तैयार किए जा रहे रिजल्ट की वजह से इसे जारी करने में देरी हो रही है।



अंक घटाया या बढ़ाया तो देना होगा जवाब
हाईस्कूल के छात्रों के अंकों का मॉडरेशन काफी पहले कर दिया गया था। लेकिन कुछ गड़बड़ियां सामने आने के बाद बोर्ड ने इसका दोबारा गत 25 जुलाई तक मॉडरेशन कराया। जिस वजह से रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में देरी हुई। वहीं स्कूलो ने बताया कि इस दौरान बोर्ड की क्षेत्रीय अरोड़ा ने कुछ स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूलों द्वारा तैयार किए जा रहे रिजल्ट और उससे संबंधित प्रपत्रों को देखा।

वरदान इंटरनेशनल एकेडमी की प्रधानाचार्या ऋचा खन्ना ने बताया कि मॉडरेशन के लिए बोर्ड ने रेंज सेट कर यह अधिकार दिया था कि उसके अनुसार अंक घटा व बढ़ा सकते थे। लेकिन इसके लिए रिमार्क देना भी अनिवार्य है। छात्र के अंक क्यों बढ़ा रहे और क्यों घटा रहे इससे संबंधित प्रपत्र सहित जवाब भी दिया गया। ताकि भविष्य में कोई चुनौती दे तो उसका प्रूफ तैयार रहे।

कोई टिप्पणी नहीं