Header Ads

कई विभागों के जुलाई के वेतन बिल पास, 17 प्रतिशत डीए ही पाएंगे कर्मी

 कई विभागों के जुलाई के वेतन बिल पास, 17 प्रतिशत डीए ही पाएंगे कर्मी

यूपी में 11 फीसदी बढ़े महंगाई भत्ते का भुगतान जुलाई के वेतन के साथ करने का आदेश नहीं होने पर कई विभागाध्यक्षों ने शुक्रवार से वेतन बिल कोषागारों को भेजना शुरू कर दिया है। इनमें से करीब 50 फीसदी वेतन बिल को कोषागारों ने भुगतान के लिए आगे बढ़ा दिया है। अब यदि महीने के अंतिम कार्य दिवस (30 जुलाई) में शासन जुलाई के वेतन के भुगतान का आदेश करता भी है, तो भी इन विभागों को अगस्त में एरियर के रूप में ही भुगतान हो सकेगा। जिन विभागों ने अभी कोषागार को बिल नहीं भेजा है, वे ही आदेश होने पर जुलाई का वेतन बढ़े डीए के साथ पा सकेंगे।



केंद्र के 11 फीसदी वृद्धि के साथ 28 फीसदी डीए के भुगतान का फैसला करने के बाद प्रदेश के कर्मचारी भी जुलाई के वेतन के साथ बढ़े डीए के भुगतान की आस लगाए हुए थे। विभागों ने इसी उम्मीद में वेतन बिल तैयार करने का इंतजार किया। आमतौर पर विभाग महीने की 25 तारीख से ऑनलाइन वेतन बिल कोषागार भेजने लगते हैं। कोषागार बिलों की मिलान कर एक अगस्त को खाते में भुगतान से संबधित कार्यवाही शुरू कर देते हैं। पर, तमाम विभाग बढ़े डीए को जोड़ने के आदेश का 27 जुलाई तक इंतजार करते रहे।


मुख्यमंत्री ने 28 जुलाई को बढ़े डीए भुगतान की कार्यवाही शुरू करने का निर्देश दिया तो विभागों को जल्द शासनादेश की उम्मीद बढ़ गई। मगर, बृहस्पतिवार दोपहर तक शासनादेश न होने के बाद विभागों ने 11 प्रतिशत बढ़ा डीए बिना जोड़े जुलाई का वेतन बिल कोषागारों को भेजना शुरू कर दिया। अकेले जवाहर भवन कोषागार में करीब 50 आहरण-वितरण अधिकारियों द्वारा भेजे गए बिल भुगतान के लिए प्रासेस किए गए। जिन बिलों के भुगतान का प्रासेस कर दिया गया है, उन्हें अब आदेश होने के बाद एरियर के रूप में ही बढ़ा डीए मिल पाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं