Header Ads

मुहल्ला क्लास शुरू, बेसिक शिक्षा को मिली संजीवनी

 मुहल्ला क्लास शुरू, बेसिक शिक्षा को मिली संजीवनी

गोंडा : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में गांव के बच्चों शिक्षा ठप हो गई थी। अभिभावकों के पास मोबाइल न होने से ई-पाठशाला का क्रियान्वयन नहीं हो रहा था। ऐसे में गांव के युवाओं ने मुहल्ला क्लास शुरू की। इससे शिक्षा को संजीवनी मिली है। गांव में टहलते बच्चों को एकत्र करके शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराते हैं। अभिभावकों को बच्चों को घर पर पढ़ाई कर माहौल देने को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

लखनीपुर की आरती तिवारी गांव में बच्चों को शिक्षा दे रही हैं। रुपईडीह के कुरसहा में रमाशंकर मुहल्ला क्लास चलाते हैं। बाबा मेठिया में राजकुमार मौर्य बच्चों से मिलकर पढ़ने की सीख दे रहे हैं। गांव में एक स्थान पर बैठाकर बच्चों को पढ़ाते हैं। शिक्षकों से वाट्सएप पर शिक्षण सामग्री प्राप्त करके छात्रों को उपलब्ध कराते हैं। इन गतिविधियों ने छात्र पढ़ पा रहे हैं। उनको शिक्षा मिल पा रही है। स्कूलों में कक्षा शिक्षण बंद होने के बाद परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों की पढ़ाई पर विपरीत प्रभाव पड़ा था। मुहल्ला क्लास से लाभ हुआ है। बीएसए डॉ. विनय मोहन वन ने बताया कि छात्रों को पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराया जा रहा है। इसमें युवा मदद कर रहे हैं।

अभिभावकों से किया संपर्क :
वजीरगंज के उच्च प्राथमिक विद्यालय बाबा मंठिया के शिक्षक सुनील आनंद ने अभिभावक संपर्क अभियान शुरू किया। घर घर जाकर बच्चों का नामांकन कर रहे हैं ।

परिषदीय स्कूलों में प्रवेश लेने पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। प्रधानाध्यापक कुसुमावती देवी ने बताया कि कायाकल्प के तहत स्कूल में कार्य कराया गया है। अभिभावकों को बच्चों का नामांकन कराने को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं