Header Ads

डेस्क-बेंच पर पढ़ेंगे बेसिक स्कूलों के बच्चे, फर्नीचर की खरीदारी के लिए बजट जारी

 डेस्क-बेंच पर पढ़ेंगे बेसिक स्कूलों के बच्चे, फर्नीचर की खरीदारी के लिए बजट जारी

 गोरखपुर : जनपद के उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चे भी स्कूल खुलने पर इस सत्र से कांवेंट स्कूलों की तरह नए डेस्क-बेंच पर पढ़ाई करेंगे। शासन द्वारा जिले के 569 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में फर्नीचर की खरीदारी के लिए 7.74 करोड़ रुपये स्वीकृत हो चुके हैं। जेम पोर्टल से होने वाली इस खरीदारी के लिए बेसिक शिक्षा परिषद धन देगा।


जनपद के कई प्राथमिक स्कूलों में अभी भी बच्चे दरी पर बैठकर पढ़ाई करते हैं। इसके पूर्व सत्र 2017-18 में भी कुछ उच्च प्राथमिक स्कूलों को फर्नीचर उपलब्ध कराया गया था। अब एक बार फिर सरकार ने इसके लिए धन स्वीकृत किया है। जेम पोर्टल से फर्नीचर खरीद के बाद संबंधित फर्म को भुगतान के लिए जनपद में डीएम की अध्यक्षता में समिति गठित की जा चुकी है। समिति में सीडीओ, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, डायट प्राचार्य, बीएसए व वित्त एवं लेखाधिकारी बतौर सदस्य शामिल किए गए हैं।

नए व आकर्षक डिजायन के होंगे फर्नीचर: इस बार फर्नीचर नए तरह के होंगे। इसके पूर्व सत्र 2018 में कुछ स्कूलों को जो डेस्क व बेंच दिए गए थे, वह बच्चों के लिए सुविधाजनक नहीं थी। इस बार बेसिक शिक्षा विभाग ने बेंच को सुरक्षित व उपयोगी के साथ-साथ सुविधाजनक बनाने पर जोर दिया।

शासन ने जिले के 569 विद्यालयों में डेस्क-बेंच की खरीद के लिए 7.74 करोड़ स्वीकृत किए हैं। जेम पोर्टल से खरीदारी की प्रक्रिया चल रही है, जो जल्द पूरी कर ली जाएगी।

-भूपेंद्र नारायण सिंह, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं