Header Ads

UP BOARD 2021 की परीक्षा के अंको के साथ जुड़ सकता हैं औसत अंक भी

 UP BOARD 2021 की परीक्षा के अंको  के साथ जुड़ सकता हैं औसत अंक भी 

लखनऊ। यूपी बोर्ड 12वीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षा के तरीके में हो रहे बदलाव को लेकर शिक्षकों और छात्रों की उत्सुकता बढ़ गई है। अभी बोर्ड ने न मूल्यांकन नीति जारी की है न ही पेपर पैटर्न, ऐसे में कोई भी शिक्षक स्पष्ट जानकारी होने से इनकार कर रहा है। हालांकि शिक्षक यह मान रहे हैं। कि परीक्षा के अंक के साथ छात्रों के स्कूल परफॉर्मेन्स के औसतन अंक भी जुड़ सकते हैं।



शासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिक्षकों को जो सूचना मिली है उसके अंतर्गत जुलाई में यूपी बोर्ड के कक्षा 12 के छात्रों की परीक्षा होगी। छात्रों को 10 प्रश्न दिए जाएंगे, जिनमें से केवल 3 प्रश्नों का उत्तर उन्हें डेढ़ घंटे में देना होगा। इस तरह का बदलाव आजतक यूपी बोर्ड की परीक्षा में कभी नहीं हुआ। कोरोना के प्रकोप को देखते हुए यह बदलाव किया गया है। शिक्षक अभी पेपर पैटर्न को लेकर कोई भी कयास लगाने से बच रहे हैं। अमीनाबाद इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य साहब लाल मिश्रा ने बताया कि विज्ञान में जैसे गणित, फिजिक्स, बायोलॉजी केमिस्ट्री में 30-30 से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं, वर्तमान पेपर पैटर्न के आधार बहुविकल्पीय प्रश्न, लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि 10 प्रश्न होते हैं तो उनमें से 5 तो करने ही होते हैं। जानकारी के अनुसार 10 में से 3 ही करने होंगे। यह प्रश्न किस तरह होंगे वह तो पेपर पैटर्न जारी होने के बाद ही पता चलेगा।


शिक्षक मानकर चल रहे हैं कि बोर्ड परीक्षा के अंक के साथ औसत अंक भी जुड़ेंगे। बोर्ड ने कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षा, आंतरिक मूल्यांकन और कक्षा 12 के अर्द्धवार्षिक प्री बोर्ड और आंतरिक मूल्यांकन के अंक सभी छात्रों के अपलोड कर दिए हैं। ऐसे में यह माना जा रहा है कि डेढ़ घंटे की परीक्षा के अंक और अपलोड कराए गए अंकों के औसत के आधार पर छात्रों का रिपोर्ट कार्ड जारी किया जा सकता है। फिलहाल बोर्ड ने अभी तक कोई मूल्यांकन नीति जारी नहीं की है। शिक्षकों के अनुसार हाई स्कूल की

परीक्षा का रद्द होना पहले से ही तय हो गया था। बाकी सभी बोर्ड ने हाई स्कूल की परीक्षा रद्द कर दी थी और छात्रों के स्कूल में हुई परीक्षा के अंक मांगे थे, जिसके बाद यूपी बोर्ड ने भी मांगे थे। बोर्ड ने हाई स्कूल के छात्रों के दो साल के अंक अपलोड करा लिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं