Header Ads

12वीं की परीक्षा से पहले शिक्षकों के वैक्सीनेशन की तैयारी में केंद्र, छात्रों को भी मिलेगी प्राथमिकता राज्यों में विशेष लगेंगे विशेष कैंप

12वीं की परीक्षा से पहले शिक्षकों के वैक्सीनेशन की तैयारी में केंद्र, छात्रों को भी मिलेगी प्राथमिकता राज्यों में विशेष लगेंगे विशेष कैंप

 नई दिल्ली: राज्यों के सुझावों के बाद 12वीं की बोर्ड परीक्षा से पहले केंद्र सभी शिक्षकों के वैक्सीनेशन की तैयारी में है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रलय से संपर्क साधा जा रहा है। राज्यों में विशेष कैंप लगाकर वैक्सीन लगाने की योजना बनाई गई है। हालांकि इससे पहले सभी राज्यों में वैक्सीन की उपलब्धता और शिक्षकों की संख्या को जांचा जा रहा है। वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर 18 साल और अधिक उम्र के छात्रों का भी परीक्षा से पहले कैंप लगातार टीकाकरण किया जा सकता है।



शिक्षकों के वैक्सीनेशन को लेकर मंत्रलय इसलिए भी गंभीर है क्योंकि हाल में उत्तर प्रदेश में हुए पंचायत चुनावों में ड्यूटी करने से शिक्षकों की मौत का मामला चर्चा में रहा है। ऐसे में परीक्षा ड्यूटी से पहले शिक्षकों को लेकर अब वह कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहती। यही वजह है कि शत-प्रतिशत शिक्षकों के वैक्सीनेशन की योजना पर काम किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, सभी राज्यों में बड़ी संख्या में शिक्षकों ने वैक्सीन लगवा ली है। इस मुहिम में छूटे हुए शिक्षकों को वैक्सीन लगाने की योजना बनाई जा रही है। राज्यों ने बोर्ड और आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के छात्रों के भी वैक्सीनेशन की राय दी है।

उत्तर प्रदेश में दिखने लगा बंदी का असर

उप्र के 61 जिलों में मिले 50 से कम संक्रमित

राब्यू, लखनऊ: प्रदेश में कोरोना का संक्रमण अब तेजी से घट रहा है। शनिवार को 61 जिलों में कोरोना के 50 से कम मरीज पाए गए। इसमें 18 जिलों में 10 से कम मरीज मिले हैं। सिर्फ चार जिले लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर व मुजफ्फरनगर में 100 से अधिक रोगी सामने आए हैं। 49 दिनों बाद सक्रिय केस भी घटकर 50 हजार से नीचे पहुंच गए हैं। अब 46,201 मरीज हैं। बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोरोना के कुल 2,287 नए रोगी मिले हैं। शनिवार को 3,30,289 लोगों की जांच की गई। अब तक कुल 4.87 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। अब पाजिटिविटी रेट घटकर 0.6 प्रतिशत रह गया है।

कोई टिप्पणी नहीं