Header Ads

क्रांतिकारी बदलाव लाएगी नई शिक्षा नीति : राष्ट्रपति

 क्रांतिकारी बदलाव लाएगी नई शिक्षा नीति : राष्ट्रपति

चेन्नई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को कहा, नई शिक्षा नीति का उद्देश्य युवाओं को क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए सही शिक्षा देना है। इस नीति का मकसद अनुसंधान और कौशल के आधार पर आधुनिक शिक्षा प्रणाली को लागू करना है, जो वर्तमान की बढ़ती जरूरतों के लिए प्रासंगिक है। इसमें भविष्य के दृष्टिकोण के साथ हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत भी शामिल होगी। इस दिशा में यह नीति एक पूर्ण नियोजित और निर्णायक कदम है।


राष्ट्रपति ने चेन्नई स्थित अन्ना वि.वि. के 41वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ब्रिटिश शासन से पहले भारत में शिक्षा की समृद्ध व्यवस्था थी और महात्मा गांधी ने इसे एक सुंदर वृक्ष कहा था, जिसे ब्रिटिश शासकों ने सुधारों के नाम पर काट दिया था। हमें अभी उन तीव्र बदलावों से उबरना है और अपनी विरासत को हासिल करना है। उन्होंने कहा, नई शिक्षा नीति में बच्चों और युवाओं को समाज की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ व्यक्तिगत विकास का एक हिस्सा बनाने के लिए शिक्षित करने के तरीके को बदलने की एक समग्र दृष्टि है। 
हमेशा परिवार, समाज और देश को लौटाने की करें कोशिश...राष्ट्रपति ने छात्रों से कहा, हमेशा अपने परिवार, समाज और देश को वापस देने का प्रयास करें, जिसने आपको अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण चरण में पाला-पोसा है। मुझे यकीन है कि आप कभी भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने से पीछे नहीं हटेंगे। यह संतोष की बात है कि भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली का विस्तार ग्रामीण और कमजोर वर्गों तक पहुंच बनाने के लिए हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं