Header Ads

460 शिक्षकों ने पोर्टल पर अपलोड नहीं किए बीएड के अभिलेख

 460 शिक्षकों ने पोर्टल पर अपलोड नहीं किए बीएड के अभिलेख

सुल्तानपुर। मानव संपदा पोर्टल पर शैक्षिक अभिलेख अपलोड करने में भी शिक्षक लापरवाही बरत रहे हैं। अकेले दूबेपुर विकास खंड क्षेत्र में 460 शिक्षकों ने बीएड के अभिलेख मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड नहीं किए हैं। अभिलेख अपलोड नहीं करने वाले शिक्षकों को नोटिस दी गई है।


शिक्षकों के अवकाश, वेतन, प्रमोशन आदि के लिए शासन ने मानव संपदा पोर्टल लागू किया था। इस पोर्टल पर ऑनलाइन शैक्षिक रिकॉर्ड अपलोड करने के शासन के कई बार के निर्देशों के बाद भी लापरवाही बरतने वालों की संख्या कम नहीं है।

फर्जीवाड़ा रोकने व पारदर्शिता लाने के लिए शिक्षा विभाग की सभी गतिविधियों को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसी कड़ी में शिक्षा कर्मियों को भी मानव संपदा पोर्टल पर अपने शैक्षिक अभिलेखों को अपलोड करने के लिए निर्देशित किया गया था।
बावजूद इसके शैक्षिक अभिलेख अपलोड करने में संजीदगी नहीं दिखाई जा रही है। 35 शिक्षकों ने हाईस्कूल के अंकपत्र व प्रमाणपत्र अपलोड नहीं किए हैं। 69 शिक्षकों ने इंटरमीडिएट के अंकपत्र व प्रमाणपत्र नहीं अपलोड किया है।
192 शिक्षकों ने स्नातक के अंकपत्र प्रमाण पत्र नहीं अपलोड किया है। वहीं 460 ऐसे शिक्षक हैं जिन्होंने बीएड के अभिलेख अपलोड नहीं किए हैं। आठ मार्च को एक बार फिर शासन की तरफ से रिमाइंडर भेजकर 12 मार्च तक इस प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया गया है।
दूबेपुर के खंड शिक्षाधिकारी केके सिंह ने बताया कि सभी संबंधित शिक्षकों को नोटिस जारी कर 12 मार्च तक पोर्टल पर शैक्षिक अभिलेख अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रक्रिया पूरी करने के बाद 13 मार्च को एक प्रति बीआरसी से रिसीव कराने को कहा गया है। निर्धारित तिथि तक अपलोड नही करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।
मानव संपदा पोर्टल पर सभी शैक्षिक अभिलेख अपलोड करने का निर्देश कई बार दिया जा चुका है। इसके बाद भी जो शिक्षक शैक्षिक अभिलेख अपलोड करने में लापरवाही बरत रहे हैं। उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
- दीवान सिंह यादव, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं