Header Ads

यू-डायस : कल तक अपलोड नहीं किया डाटा तो रद्द होगी स्कूल की मान्यता


झांसी। यू-डायस पोर्टल पर विद्यार्थियों का डाटा अपलोड करने और पुराने अपलोड डाटा को अपडेट करने में लापरवाही बरतने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी है। 15 मार्च तक पोर्टल पर काम पूरा नहीं होने पर वित्तविहीन विद्यालयों की मान्यता निरस्त की जाएगी। जबकि सरकारी और सहायता प्राप्त विद्यालयों के शिक्षकों का वेतन रोका जाएगा। इसे लेकर शासन ने आदेश जारी कर दिए हैं।



शिक्षा मंत्रालय के यू-डायस पोर्टल पर विद्यार्थियों का डाटा अपलोड और अपडेट करने के काम को सरकारी, एडेड और वित्तविहीन विद्यालय के शिक्षक गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। यू-डायस के डाटा के अनुसार से आगामी सत्र के शिक्षा संबंधी बजट तैयार होते हैं। जिले में 2633 परिषदीय, माध्यमिक स्कूल और मदरसे हैं। इनमें से कई विद्यालयों में अब तक यू-डायस पोर्टल का काम पूरा नहीं हो पाया है।






हाल ही में हुई एक बैठक में शासन ने स्पष्ट निर्देश दिए कि 15 मार्च तक हर हाल में काम पूरा किया जाए। यदि वित्तविहीन विद्यालयों का काम पूरा नहीं होता है, तो मान्यता रद्द कर दी जाए। वहीं सरकारी और अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों के स्टाफ का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया जाए। 15 मार्च तक काम पूरा न हो तो प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाए।

डीआईओएस राजेश कुमार सिंह ने कहा कि 15 मार्च तक काम हर हाल में पूरा किया जाना है। यदि काम पूरा नहीं होगा तो शासन ने कार्यवाही के स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं