Header Ads

छोटे इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, मिलेगी 10 हजार रुपये की छूट


छोटे इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। भारी उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को एक नई योजना इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024 आरंभ की है।


इसके योजना के तहत अगले चार महीनों तक ई दुपहिया एवं तिपहिया खरीदने वालों को प्रोत्साहन 10 से 50 हजार रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी। खरीददारों को इस योजना का लाभ एक अप्रैल से मिलेगा। मौजूदा समय में फेम-2 योजना चल रही है जो 31 मार्च को खत्म हो जाएगी।

भारी उद्योग मंत्री महेन्द्रनाथ पांडे ने यहां आयोजित कार्यक्रम में योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि पांच सौ करोड़ रुपये की यह योजना लागू की जा रही है। इसका मकसद छोटे इलेक्ट्रिक वाहन खरीद को बढ़ावा देना है। योजना के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया की खरीद पर प्रति किलोवाट पांच हजार और अधिकतम दस हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

थ्री-व्हीलर पर 50 हजार की सहायता: ई रिक्शा या छोटे थ्री व्हीलर की खरीद पर प्रति किलोवाट पांच हजार और अधिकतम 25 हजार तक की सहायता प्रदान की जाएगी। कुल 41,306 तिपहियों तथा 13,590 ई रिक्शा के लिए यह सहायता मिलेगी। इसके अलावा बड़े 25,238 बड़े तिपहिया वाहनों को भी यह सहायता दी जाएगी। अधिकतम 50 हजार रुपये प्रति वाहन तक सहायता दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं