Header Ads

32 स्कूल, 3,947 बच्चे और शिक्षक पांच जार भर्ती तो छोड़िए, एक दशक से स्थानांतरण के तहत भी नहीं मिले शिक्षक


32 स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे 3,947 और शिक्षक पांच, सुनने में यह असहज करने वाली स्थिति भले ही लगे, पर नगरीय क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों की हकीकत है। एक ओर जहां परिषदीय विद्यालय जिले के ग्रामीण अंचलों में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे, वहीं नगर क्षेत्र के विद्यालयों की हालत खस्ता है। अधिकतर विद्यालयों में शिक्षक हैं ही नहीं। शिक्षामित्र किसी तरह व्यवस्था बनाए रखने का जतन करते हैं।






जो कभी नगर की पहचान थे। लखीमपुर, गोलागोकर्णनाथ और मोहम्मदी, इन तीन नगरीय क्षेत्रों में कुल 32 परिषदीय स्कूल हैं। इसमें लखीमपुर में 14 प्राथमिक और पांच संविलियन, गोलागोकर्णनाथ में पांच प्राथमिक और दो संविलियन व मोहम्मदी में पांच प्राथमिक और एक संविलियन स्कूल हैं। लखीमपुर नगरीय क्षेत्र के सदर संविलियन स्कूल में कक्षा एक से आठ तक कक्षाएं संचालित हैं। यहां 148 बच्चे पंजीकृत हैं, पर उन्हें पढ़ाने के लिए महज एक शिक्षक और एक शिक्षा मित्र ही तैनात है। नगरीय क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की कमी के चलते न सिर्फ पठन पाठन का कार्य प्रभावित हो रहा है, बल्कि कई स्कूलों का वजूद तक खतरे में है।




ऐसा ही स्कूल जिला अस्पताल के निकट स्थित प्राथमिक विद्यालय सेठ प्यारे लाल है। कभी ये विद्यालय शहर की पहचान हुआ करता है, पर आज यहां हालात बदतर हो गए हैं। विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक फारुख के पास नगर क्षेत्र के 10 स्कूलों का चार्ज है। इस कारण वह अपने चार्ज वाले सभी स्कूलों को व्यवस्था में ही लगे रहते हैं।




कक्षा एक से पांच तक कक्षाएँ सेठ प्यारे लाल स्कूल में संचालित हैं, पर यहां महज 26 बच्चे ही पंजीकृत हैं। पढ़ाने के लिए यहां कोई शिक्षक नहीं है। यहां की रसोइया किसी तरह विद्यालय चला रह है, हालांकि दो दिन से यहां एक शिक्षिका को संबद्ध किया गया जो अभी हाल ही में गैर जिले स्थानांतरित होकर आई हैं। उन्हें स्कूल आवंटन है जाएगा.


गोलागोकर्णनाथ क्षेत्र के सात परिषदीय स्कूलों ने से सिर्फ दो में ही शिक्षक तैनात है। इसमें एक मेदो और दूसरे में एक शिक्षक है। बाकी पांच स्कूलों में चार शिक्षामित्रों के सहारे और एक स्कूल चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के सहारे चल रहा है। यहा के परिषदीय स्कूलों में कुल पंजीकृत बच्चों की संख्या 835 है।






नगरीय क्षेत्र का हाल


19 परिषदीय विद्यालय लखीमपुर नगरीय क्षेत्र में




• 07 परिषदीय विद्यालय गोला नगरीय क्षेत्र में



• 06 परिषदीय विद्यालय मोहम्मदी नगरीय क्षेत्र में



* 3,947 बच्चे पंजीकृत है इन परिषदीय स्कूलों में



• 05 शिक्षक तैनात है यहां 32 स्कूलों के सापेक्ष

कोई टिप्पणी नहीं