Header Ads

अटल स्कूलों में 50 फीसदी सीटों पर छात्राएं भर्ती होंगी


प्रदेश के सभी अटल आवासीय विद्यालयों में नये शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया जल्द आरंभ होगी। शासन की स्वीकृति के बाद महानिदेशक अटल आवासीय विद्यालय निशा अनंत ने इसके लिए मानक संचालक प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी है। इस बार कक्षा 6 के साथ ही 9 में भी प्रवेश लिए जाएंगे। जनवरी के अंतिम या फरवरी के पहले सप्ताह तक सभी मंडलों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार सभी विद्यालयों में 50 फीसदी सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित की गई हैं।


प्रदेश सरकार द्वारा सभी 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय खोले गए हैं। एक हजार की क्षमता वाले प्रत्येक विद्यालय में नये सत्र में कक्षा छह में 140 और कक्षा नौ में 140 प्रवेश लिए जाएंगे, जिसमें आधी छात्राएं होंगी। छात्रों की चयन प्रक्रिया मंडलायुक्त की मंडल संचालन अनुश्रवण समिति द्वारा डीएम की अध्यक्षता में गठित वित्तीय अनुश्रवण समिति के माध्यम से संपन्न कराई जाएगी।

कक्षा छह के लिए आवेदन करने वालों का जन्म एक मई 2012 से पहले और 31 जुलाई 2014 की अवधि के बीच का होना चाहिए जबकि कक्षा नौ में प्रवेश के लिए 1 मई 2009 से पहले और 31 जुलाई 2011 के बीच जन्मे बच्चे ही आवेदन कर सकेंगे। एससी व ओबीसी को इससे छूट रहेगी। श्रमिकों के बच्चों के प्रवेश के लिए बीओसीडब्ल्यू बोर्ड में उनका पंजीकरण 31 दिसंबर 2023 को तीन साल पुराना हो जाना चाहिए।

प्रवेश की एसओपी जारी कर दी गई है। कक्षा-6 व कक्षा-9 में प्रवेश परीक्षा के जरिए एडमिशन लिए जाएंगे। मंडलायुक्तों की अध्यक्षता में सभी जगह प्रवेश परीक्षा फरवरी के पहले सप्ताह तक आयोजित कर ली जाएगी। -निशा अनंत, महानिदेशक अटल आवासीय विद्यालय

कोई टिप्पणी नहीं