Header Ads

कक्षा नौ के छात्रों के नामांक का भी चलेगा विशेष अभियान, कक्षा आठ उत्तीर्ण विद्यार्थियों का डाटा भी जुटाएगा


लखनऊ। प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग अब शुरुआती कक्षाओं के नामांकन के साथ ही कक्षा आठ उत्तीर्ण छात्रों के कक्षा नौ में नामांकन के लिए विशेष अभियान चलाएगा। सरकार का मानना है कि कक्षा आठ के बाद का समय किसी भी छात्र के लिए एक टर्निंग प्वाइंट होता है। ऐसे में इन बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसे देखते हुए विभाग ने इन विद्यार्थियों के लिए कार्य योजना तैयार की है।

शासन की ओर से स्कूल चलो अभियान चलाया जा रहा है। इसमें स्कूल छोड़ चुके बच्चों का अभियान चलाकर नामांकन कराया जा रहा है। इसी के तहत अब कक्षा आठ पास छात्रों का कक्षा नौ में प्रवेश कराने के लिए अभियान चलाया जाएगा। विभाग शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत छह से चौदह साल के बच्चों को कक्षा एक से आठ तक की निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा की व्यवस्था की गई है। विद्यार्थियों के लिए कक्षा आठ का स्तर बहुत महत्वपूर्ण होता है। कक्षा आठ पास करने के बाद विद्यार्थियों के लिए एक बदलाव होता है। बेसिक से विद्यार्थी माध्यमिक विद्यालय में जाता है। जो दूरस्थ क्षेत्रों में होते हैं। ऐसे में कई बार वे पढ़ाई छोड़ भी देते हैं। इस समय पढ़ाई छोड़ने वाला बच्चा मुख्य धारा में नहीं जुड़ पाता। जबकि नवीं में प्रवेश लेने के बाद वह आगे अपनी पढ़ाई को इंटर तक जरूर जारी रखता है।


ऐसे में कक्षा आठ पास करने वाला कोई भी बच्चा कक्षा नौ में प्रवेश से वंचित न हो, इसके लिए पहल की जा रही है। निदेशक बेसिक शिक्षा महेंद्र देव ने सभी डीआईओएस व बीएसए को पत्र भेजकर कहा है कि आउट ऑफ स्कूल ऐसे बच्चों का सर्वे व सूचना संकलन करें।

कोई टिप्पणी नहीं