Header Ads

अगले साल भी बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नए सत्र का तैयार किया कैलेंडर



लखनऊ। कोरोना संक्रमण काल की वजह से पटरी से उतरा माध्यमिक शिक्षा का शैक्षिक सत्र इस साल पटरी पर आ गया है। विभाग ने न सिर्फ रिकॉर्ड समय में परीक्षाफल दिया बल्कि दो साल से पटरी से उतरे सत्र को भी नियमित किया है। वहीं अगले साल भी फरवरी में ही बोर्ड परीक्षा आयोजित करने और अप्रैल में ही परिणाम देने का भी लक्ष्य रखा गया है।


कोरोना काल में बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक का सत्र पटरी से उतर गया था। सत्र को नियमित करने की कार्यवाही तेजी से चल रही है। इस साल बोर्ड परीक्षा का परिणाम लगभग दो महीने पहले जारी किया गया है। पिछले साल बोर्ड परीक्षा परिणाम 18 जून को जारी किया गया था। इसके बाद कक्षाएं शुरू की गई थीं। इस साल अप्रैल में ही कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं और अप्रैल अंत में ही बोर्ड रिजल्ट भी जारी कर दिया गया। इससे इनकी कक्षाएं भी नियमित हो जाएंगी।


जनवरी के पहले सप्ताह तक पूरा कराना होगा पाठ्यक्रम

परिषद के नए सत्र 2023-24 के शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम पूरा करने का लक्ष्य जनवरी के पहले सप्ताह का रखा गया है। वहीं कक्षा 12 की प्री बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाएं जनवरी के दूसरे सप्ताह में, कक्षा 10 व 12 की प्री बोर्ड की लिखित परीक्षाएं जनवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी। इसी तरह कक्षा नौ व 11 की वार्षिक परीक्षाएं भी जनवरी तीसरे सप्ताह में आयोजित होंगी। इनकी कॉपियों का मूल्यांकन कराकर कक्षा नौ व 11 की वार्षिक परीक्षाओं के नंबर जनवरी के आखिरी सप्ताह में वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 16 से 31 जनवरी तक और बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में प्रस्तावित की गई हैं।

कोई टिप्पणी नहीं