Header Ads

यूपी बोर्ड के छात्रों को फोन पर नंबर बढ़ाने का झांसा


यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन चल रहा है। साइबर ठग अब फोन पर छात्रों को नबंर बढ़ाने का झांसा दे रहे हैं। यह साइबर ठग छात्रों के नंबर विभिन्न जरिए से हासिल कर फोन कर रहे हैं। छात्रों और अभिभावकों से धन की मांग करके नंबर बढ़ाने की बात की जा रही है। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने इस मामले की जानकारी पुलिस प्रशासन को पत्र के माध्यम से दी है। गत वर्षों में भी बोर्ड को ऐसी शिकायत मिली थी। तब इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराके कार्रवाई की गई थी। सचिव की ओर से जारी पत्र में छात्रों के हित में जारी कर के सभी को सावधान रहने को कहा है।

अभिभावकों को फोन कर बताया जा रहा है कि इस बार सख्ती होने के वजह से आपके बेटे का नंबर कम है या वह फेल हो रहा है। पैसा मांगकर उसे पास कराने बात कही जा रही है। फोन के माध्यम से छात्रों और उनके अभिभावकों से खाता संख्या पूछी जा रही है। ओटीपी मांगी जा रही है। एक खाता नंबर बता कर उसमें रुपये ट्रांसफर करने की बात कही जा रही है। बोर्ड सचिव ने कहा कि नबंर बढ़ाने को लेकर कोई फोन उनके पास आए तो वह पहले तो इसे संज्ञान में ही ना लें। दूसरा तत्काल अपने जिले में डीआईओएस कार्यालय में इस सूचना दें।



डीआईओएस छात्रों को करेंगे जागरूक

सचिव ने गूगल मीट के माध्यम से प्रदेश के सभी डीआईओएस से कहा है कि साइबर ठगों के जाल में छात्र एवं अभिभावक ना फंसने पाए इसके लिए वह उन्हें जागरूक करें। इसके लिए वह तहसील एवं ग्राम स्तर पर प्रचार करें। अधिकारियों से कहा कि वह अपने कार्यालय में एक सेल बनाएं जहां छात्र इस बात की शिकायत दर्ज करा सकें।

कोई टिप्पणी नहीं